Betel leaf benefits in hindi | पान के पत्ते के फायदे

पान का इस्तेमाल ज़्यादातर लोग खाना हजम करने और मुह के स्वाद के लिए करते है । मगर यह मुह का जायका बढ़ाने के साथ कई तरह की बीमारियो को भी ठीक करता है ।

Betel leaf benefits in hindi


पान खाकर इधर - उधर थूकना एक बहुत बुरी आदत है । पान खाने वालों को हमेशा कूड़ेदान का ही इस्तेमाल करना चाहिये ।


पान के पत्ते के फायदे


● कैंसर का ख़तरा कम करे - : 

पान में भरपूर मात्रा में एस्कार्बिक एसिड मौजूद होता है । जो एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट है । जिससे इसे खाने से लार में एस्कार्बिक एसिड बना रहता है । जो मुह के कैंसर का ख़तरा कम करता है ।

● डायबिटीज लेवल कंट्रोल करे - : 

Diabetes के रोगीयो के लिए पान का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है । क्योंकि इसमें कई तरह के एंटी डायबिटिक तत्व होते है । जो ब्लड शुगर पर कंट्रोल रखते है ।

● Cough निकालने में सहायक - : 

》खाँसी के लिए घरेलू उपचार 

अगर आप cough या खाँसी की समस्या से परेशान है तो पान के पत्ते के रस को शहद के साथ मिलाकर पीने से सीने से cough निकलने में काफी मदद मिलती है । साथ ही खाँसी से भी आराम मिलता है ।

● जख्मो को जल्द ठीक करे - : 

पान के पत्तों मे एंटी बैक्टीरियल और जख्मो को जल्द ठीक करने के गुन होते है । इसलिए इसके पत्तों को पीसकर जख्मो पर लगाने से जख्म जल्द ठीक होते है । और इन्फेक्शन के भी खतरे से बचाता है ।

● जोडो का दर्द दूर करे - : 

अगर आप जोड़ो के दर्द की समस्या से परेशान है तो पान बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है । इसके लिए पान के पत्तों को पीसकर कपड़े में बांध कर गर्म करके जोड़ो की सिकाई करे । इससे जोड़ो के दर्द से जल्द राहत मिलेगी ।

● Weight कम करने में सहायक - : 

अगर weight बढ़ने से परेशान है तो पान खाना सुरु कर देना चाहिये । क्योंकि इसको खाने से शारीर में मेटाबोलिज्म की गति तेज हो जाती है । जिससे आपका बजन कम होने लगता है ।

● सेक्स पावर बढ़ाये - : 

पान का सेवन करने से सेक्स पावर को बढ़ाया जा सकता है । इसलिए रोजाना रात को खाना खाने के बाद 1-2 पान के पत्तों को लौंग और इलायची के साथ चबाना चाहिये । इससे आपकी सेक्स से जुड़ी कमजोरियाँ दूर हो जाती है ।

● Digestion ठीक करे - : 

पाचन क्रिया ठीक रखने के लिए पान खाना बहुत फायदेमंद होता है । इसको खाने से salivri ग्लैड सक्रिये होता है । जिससे मुह में पाचन के लिए जरुरी लार बनती है । और खाना आसानी से छोटे - छोटे टुकड़ो में बट जाता है । साथ ही यह कब्ज और गैस्ट्रिक अल्सर को भी ठीक करता है ।

● बालतोड़  ( skin boil ) ठीक करे - : 

बालतोड़ के ईलाज के लिए पान के पत्ते बहुत कारगर साबित हो सकते है । इसके लिए पान के पत्ते को गर्म करके उसमे castor oil लगाकर बालतोड़ पर रख कर कपड़े से बांध लें 3-4 दिन में ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

● सर दर्द दूर करे - : 

जिन लोगो के सर में दर्द रहता हो उनके लिए पान के पत्ते बहुत लाभकारी होते है । इसके लिए पान के पत्तों का पेस्ट बनाकर माथे पर लगाने से सर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है ।।।। 
Betel leaf benefits in hindi | पान के पत्ते के फायदे Betel leaf benefits in hindi | पान के पत्ते के फायदे Reviewed by Mohd sarfraj on March 26, 2017 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.