Health benefits of Capsicum in hindi | शिमला मिर्च खाने के फायदे

शिमला मिर्च सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है । इसमें विटामिन - ए , विटामिन - सी , विटामिन - के , फायबर और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

Health benefits of Capsicum in hindi


इसमे कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है । जिससे इसको खाने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ाता है । शिमला मिर्च के फायदे ।

》खाँसी के लिए घरेलू उपचार

》पान leaf benefits in hindi 


शिमला मिर्च के स्वास्थ्य लाभ 


● कैंसर का ख़तरा कम करे - : 

शिमला मिर्च कैंसर से बचाव करने में काफी फायदेमंद होती है । यह कैंसर सेल्स को बनने नहीं देती है । इसलिए रोजाना शिमला मिर्च का सेवन करने से कैंसर होने का ख़तरा बहुत कम हो जाता है ।

● इम्युनिटी पावर बढ़ाये - : 

शिमला मिर्च में विटामिन - c अच्छी मात्रा में पाया जाता है । जो इन्फेक्शन्स रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता है । साथ ही यह इम्युनिटी को बढ़ाने में भी सहायक है । और इसके रोजाना सेवन से लंग इन्फेक्शन और अस्थमा जैसे रोगो से भी बचा जा सकता है ।

● डायबिटीज कंट्रोल करे - : 

शिमला मिर्च ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहुत सहायक होती है । इसलिए रोजाना इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल किया जा सकता है ।

● गठिया दर्द से राहत - : 

शिमला मिर्च में ऐसे तत्व मौजूद होते है । जो दर्द रोकने में बहुत सहायक होते है । इसलिए अगर हम रोजाना इसका सेवन करेगे तो हमारे शरीर से गाठिया का दर्द दूर रहेगा ।

● आयरन की कमी दूर करे - : 

जिन लोगो में आयरन की कमी हो उनको रोजाना शिमला मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिये । क्योंकि इसमें विटामिन - सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है । जो आयरन के अवशोषण के लिए जरुरी है ।

● Weight कम करे - : 

अगर आप अपने शारीर का वजन कम करना चाहते है तो शिमला मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है । इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है । इसलिए इसके सेवन से weight कम किया जा सकता है ।

● Digestion ठीक रखे - : 

शिमला मिर्च में पाचन क्रिया तेज करने के गुन होते है । इसको खाने से पाचन क्रिया तेज होती है । और साथ ही पेट दर्द , कब्ज और गैस की भी तकलीफो से बचाती है ।।।
Health benefits of Capsicum in hindi | शिमला मिर्च खाने के फायदे Health benefits of Capsicum in hindi  | शिमला मिर्च खाने के फायदे Reviewed by Mohd sarfraj on March 27, 2017 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.