रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के फायदे | garlic benefits in hindi

लहसुन का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है । इसमें कई तरह के गुन होते है । यह एक नेचुरल anti bactic होता है । रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन खाने से हमारे शरीर को कई बीमारियो से छुटकारा मिलता है ।

Health benefits of eating garlic in hindi


आइये जानते है सुबह खाली पेट लहसुन खाने के स्वास्थ वर्धक फायदे ।

》रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बाढ़ाए

》शीघ्रपतन रोकने के घरेलू उपाय 

》कमर दर्द के लिए घरेलू उपचार 


सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे 


● हाई ब्लड प्रेशर से राहत - : 

जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती हो उनको रोजाना सुबह खाली पेट थोड़ा सा लहसुन खाना चाहिये । यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है । साथ ही यह हैल्थी हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है ।

● गठिया के दर्द को दूर करे - : 

अगर गठिया का दर्द है तो लहसुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है । गठिया के मरीजो के लिए यह एक बेहतरीन दवा है । क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुन मौजूद होते है । जो गठिया के दर्द में बहुत आराम पहुँचाते है ।

● कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल करे - : 

रोजाना खाली पेट लहसुन का सेवन करने से कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है ।

● इम्युनिटी पावर बढ़ाये - : 

अगर आप ज्यादा बीमारियो से परेशान रहते हो तो रोजाना लहसुन का सेवन करने से इम्युनिटी पावर बढ़ता है । जिससे हमारा शरीर अच्छे से बीमारियो का सामना कर पाता है ।

● पेट साफ़ रखे - : 

अगर रोजाना खाली पेट लहसुन खाया जाये तो पेट साफ़ रहता है । क्योंकि इसमें शरीर के विषाक्त पदार्थो को साफ़ करने का गुन होता है । और यह पेट की बीमारियो को भी दूर करता है ।

● नसों में झनझनाहट - : 

अगर नसों में झनझनाहट की समस्या रहती हो तो भी रोजाना खाली पेट लहसुन का सेवन करने से नसों में झनझनाहट की समस्या दूर हो जाती है ।

● दांत दर्द होने पर - : 

दान्त में दर्द हो तो लहसुन का तेल दर्द वाले दांत में लगाने से दर्द से राहत मिलती है । और इन्फेक्शन का ख़तरा भी कम हो जाता है ।।। 
रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के फायदे | garlic benefits in hindi रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के फायदे | garlic benefits in hindi Reviewed by Mohd sarfraj on March 29, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.