मूली खाने के इन 8 फायदों को जानकर आप हैरत में पड़ जायेगे | Radish benefits

मूली में प्रोटीन , कैल्शियम , गंधक , आयोडीन और आयरन तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है । इसके अलावा इसमें सोडियम , फ़ॉस्फ़ोरस , और मैग्निसियम की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है । इसमें मौजूद विटामिन - बी और विटामिन - सी नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाए रखते है । साथ ही इसमें विटामिन - ए पाया जाता है । जिससे दाँतो को मजबूती मिलती है । और बालो के झड़ने की समस्या भी कम होने लगती है । मूली का सेवन सर्दियो के मौसम में ज्यादा किया जाता है । क्योंकि यह सर्दियो में हमारे शरीर को गर्मी का अहसास कराती है ।

Health benefits of Radish in hindi


》आलू के रस के फायदे 

》Dandruff से छुटकारा कैसे पाएं 

》बालतोड़ से छुटकारा पाने के उपाय 

मूली खाने के स्वास्थ वर्धक फायदे

● हड्डीयो को मजबूत बनाए - :

मूली में कैल्शियम की सही मात्रा पायी जाती है । इसका सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत होती है । और यह हमारे शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालती है ।

● कैंसर से बचाव - :

मूली में folic acid विटामिन - सी और एंथोसायनिन की मात्रा भी भरपूर होती है । यह तत्व कैंसर से लड़ने में मदद करते है । इसलिए मूली खाने से कैंसर का ख़तरा कम हो जाता है ।

● कब्ज से राहत - :

अगर कब्ज की समस्या से परेशान है तो मूली पर नींबू का रस और नमक लगाकर खाना चाहिये । इसके अलावा सुबह और शाम मूली का रस पीने से भी कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

● दाँतो का पीलापन - :

》मसूड़ो की सूजन दूर करने के घरेलु नुस्खे 

जिन लोगो के दाँतो पर पीलापन हो उनको मूली के टुकड़े पर नींबू का रस लगाकर दाँतो पर धीरे - धीरे मलने से दांत साफ़ हो जाते है ।

● ब्लड pressure कंट्रोल करे - :

मूली में एंटी - hypotensive गुन पाया जाता है । जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है । इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैसियम भी होता है । जो शरीर में सोडियम - पोटैशियम के अनुपात को बैलेंस करता है ।

● डायबिटीज रोग में - :

मूली खाने से शुगर लेवल बढ़ता नहीं है । क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है । जो इंसुलिन को कंट्रोल करने का काम करता है । जिसकी बजह से यह डायबिटीज रोगीयो के लिए बहुत फायदेमंद होती है ।

● Cough से राहत - :

》खाँसी के लिए घरेलू उपचार 

मूली में एंटी congestive गुन पाए जाते है । जो cough ख़त्म करने में सहायक होते है । इसलिए अगर आपको हमेशा सर्दी या खाँसी की शिकायत रहती हो तो रोजाना अपने आहार में मूली को शामिल करे ।

● हैल्थी किडनी - :

मूली में diuretic गुन पाया जाता है । जो हैल्थी किडनी के लिए बहुत अच्छा होता है । और शरीर से विशैले तत्वो को निकालने में मदद करता है । 
मूली खाने के इन 8 फायदों को जानकर आप हैरत में पड़ जायेगे | Radish benefits मूली खाने के इन 8 फायदों को जानकर आप हैरत में पड़ जायेगे | Radish benefits Reviewed by Mohd sarfraj on March 30, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.