Home remedies for cough in hindi | खाँसी होने पर क्या करें

Cough यानी खांसी एक आम समस्या है । यह किसी भी मौसम में हो सकती है । आइये जानते है कुछ घरेलु नुस्खो के बारे में जिनको आजमा कर आप cough से छुटकारा पा सकते है ।।।

Home remedies for cough in hindi


खाँसी के लिए घरेलू उपचार 


● काली मिर्च और देसी घी -:

कली मिर्च खाना मुस्किल तो होता ही है । पर यह cough से निजात दिलाने में बहुत ही असरदार है । काली मिर्च को पीसकर देसी घी में भून लें । और रोजाना दिन में 2-3 बार खाने से जल्द आराम मिलता है।

● अदरक और सहद - :

अदरक को महीन काटकर उसके टुकड़ो को नमक या सहद के साथ मिलाकर चबाने से cough की समस्या से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है ।

● तुलसी का काढ़ा -:

तुलसी के पत्तों से कई तरह की बीमारियो को दूर किया जा सकता है । लहसुन, अदरक, काली मिर्च, अजवाइन और तुलसी की पत्तियो को एक साथ उबालकर काढ़ा बनाकर पीने से cough सर्दी और खांसी जैसी बीमारियो को दूर किया जा सकता है ।

● नींबू और शहद - :

नीबू के रस के बहुत से फ़ायदे होते है । अगर खाँसी की समस्या से ज्यादा परेशान हो तो नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में कम से कम 2-3 बार पीने से बहुत जल्द आराम मिलता है ।

● प्याज और शहद - :

खाने में प्याज का ज्यादा इस्तेमाल करे । कच्चे प्याज का रस निकालकर उसमे शहद मिलाकर पीने से हर तरह की खाँसी दूर हो जाती है ।

● लहसुन और शहद - :

लहसुन की कलियो को शहद के साथ मिलाकर चबाने से भी cough की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

● हल्दी और दूध  - :

अगर खाँसी की समस्या से जल्द छुटकारा पाना हो तो रोजाना एक गिलास दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पीना चाहिये । क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुन पाए जाते है । 
Home remedies for cough in hindi | खाँसी होने पर क्या करें Home remedies for cough in hindi | खाँसी होने पर क्या करें Reviewed by Mohd sarfraj on March 26, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.