How to remove Dandruff | रूसी होने पर क्या करें

क्या आप बालो में डैन्ड्रफ की समस्या से परेशान है । अच्छे से अच्छा शैम्पू इस्तेमाल करने के बाद भी आपकी यह समस्या नहीं दूर होती है । तो ऐसे में आप कुछ नेचुरल फूड्स का इस्तेमाल कर सकते हो । जिससे आपके बालो से डैन्ड्रफ की समस्या तो जाती ही है । साथ ही यह बालो से जुडी कई प्रकार की बीमारियो से भी छुटकारा दिलाते है ।

How to remove Dandruff

》कमर दर्द के घरेलू उपचार 

》खाँसी से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे 

》शिमला मिर्च खाने के फायदे 

Dandruff से छुटकारा कैसे पाएं

● नींबू का रस - :

अगर बालो से डैन्ड्रफ दूर करना हो तो नींबू का रस बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है । हफ्ते में कम से कम तीन बार 2 चम्मच नींबू के रस को पानी में मिलाकर सर की मसाज करे । कुछ देर के बाद पानी से सर को धो ले । जल्द ही इस समस्या से निजात मिल जाएगा ।

● एलो वेरा - :

एलो वेरा के पत्तों का गूदा निकालकर सर की स्किन पर मसाज करे । 1-2 घंटो के बाद सर को शैम्पू से धो  ले । ऐसा करने से जल्द ही बालो से डैन्ड्रफ ख़त्म हो जाएगा ।

● मेथी के बीजो का पेस्ट - :

मेथी के बीजो को पीसकर पेस्ट बना ले । रोजाना इस पेस्ट से सर की मसाज करें । कम से कम 1 घंटे के बाद सर को शैम्पू से धो ले । इससे बाल भी मजबूत होंगे और डैन्ड्रफ भी दूर हो जाएगा ।

● सिरका  ( vinegar ) - :

dandruff को ख़त्म करने के लिए सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते है । इसके लिए सिरका और पानी को एक सामान मात्रा में मिलाकर रात में सर पर लगा ले । सुबह उठकर सर को शैम्पू से धो ले ।

● दही , नींबू और अमला - :

थोड़ी सी दही में कुछ बुँदे नींबू का रस और अमला का पाउडर मिलाकर सर में लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दे । फिर शैम्पू से सर को धो ले ।

● नारियल तेल  ( coconut oil ) - :

नारियल तेल में कुछ बुँदे नींबू के रस की मिलकार सर में अच्छी तरह से लगाये । आधे घंटे के बाद सर को शैम्पू से धो ले । कुछ ही दिनों में डैन्ड्रफ ख़त्म हो जाएगा ।

● नीम की पत्तियां - :

नीम की पत्तियो को पीस कर पेस्ट बना ले । फिर इस पेस्ट को सर पर लगाये । कुछ देर के बाद सर को अच्छी तरह से धो ले ।  
How to remove Dandruff | रूसी होने पर क्या करें How to remove Dandruff | रूसी होने पर क्या करें Reviewed by Mohd sarfraj on March 28, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.