Skin boil treatment naturally at home | बालतोड़ के लक्षण और उपचार

जब शरीर में कही भी बाल टूटता है तो बहाँ एक घाव बन जाता है । पहले यह एक छोटी फुन्सी की तरह होता है । पर बाद में यह एक बड़े जख्म में बदल जाता है । जिसे बालतोड़ कहा जाता है ।

Skin boil treatment naturally at home


ज्यादातर लोगो को इस समस्या का सामना करना पड़ता है । कई बार यह छोटी सी दिखने वाली समस्या बहुत घातक साबित होती है । इस समस्या की बजह से इंसान का चलना , फिरना , बैठना और सोना सब हराम हो जाता है ।

》खाँसी के लिए घरेलू उपचार 

》शिमला मिर्च खाने के फायदे 

》मसूड़ो की सूजन का घरेलु उपचार 


बालतोड़ के लक्षण ( symptoms of boil )


ज्यादातर बालतोड़ हाथ , पैर या जांघो पर ही निकलते है । इसके कई लक्षण हो सकते है ।

● यह जहाँ पर निकलता है उसके आस पास की सारी त्वचा लाल पड़ जाती है ।

● सबसे पहले यह एक फुन्सी की तरह दिखाई देती है।

● इसके आस पास की त्वचा में सूजन आ जाती है ।

● इसमें जलन ज्यादा होती है और पस भी पड़ जाता है।


बालतोड़ का घरेलु उपचार


● पान के पत्ते - :

》पान के पत्ते के फायदे 

बालतोड़ के ईलाज के लिए पान के पत्ते बहुत कारगर साबित हो सकते है । इसके लिए पान के पत्ते को गर्म करके उसमे कैस्टर आयल लगाकर बालतोड़ पर रख कर कपडे से बांध ले । 3-4 दिन में ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

● पीपल की छाल - :

पीपल के पेड़ की छाल को पानी के साथ घिसकर बालतोड़ पर दिन में 2-3 बार लगाने से दर्द दूर होता है । और जख्म भी जल्द भरने लगते है ।

● मेहँदी  - :

मेहंदी बालतोड़ ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है । इसके लिए पिसी हुयी मेहँदी का लेप बनाकर सुबह और शाम लगाने से बालतोड़ जल्द ठीक होने लगता है ।

● हल्दी और अदरक - :

हल्दी और अदरक को पीसकर पेस्ट बना ले । फिर इस पेस्ट को रोजाना कुछ दिनों तक बालतोड़ पर लगाने से जल्द इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

● जीरा के बीज - :

अगर आप इस समस्या से परेशान है तो जीरे का इस्तेमाल भी आराम दे सकता है । इसके लिए जीरे को पीसकर पेस्ट बना ले । रोजाना इस पेस्ट को बालतोड़ पर लगाने से कुछ ही दिनों में इस तकलीफ से निजात मिल जाता है ।

● नीम की पत्तियां - :

बालतोड़ होने पर नीम की पत्तियो को पीस कर प्रभाबित जगह पर लगाकर कपडा बांध ले । इससे आपका बालतोड़ जल्द ठीक हो जाएगा । इसके अलावा आप नीम की छाल का भी इस्तेमाल कर सकते है ।

● गेंहू के दाने - :

गेन्हू के दाने बालतोड़ को ठीक करने में बहुत सहायक होते है । अगर आपको भी यह परेशानी है तो गेंहू के दानो को मुह से चबाकर पीस ले । फिर उन्हें मुह से निकालकर बालतोड़ पर लगाये । दिन में 2-3 बार ऐसा करने से जख्म जल्द सूखने लगते है ।।। 
Skin boil treatment naturally at home | बालतोड़ के लक्षण और उपचार Skin boil treatment naturally at home | बालतोड़ के लक्षण और उपचार Reviewed by Mohd sarfraj on March 27, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.