Amazing health benefits of Black pepper in hindi | काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च को मसालो की रानी माना जाता है । यह स्वाद में तीखी होती है । काली मिर्च से कई बीमारियाँ ठीक हो सकती है । इसके इस्तेमाल से पेट में हाइड्रोक्लोराइड एसिड तेजी से बढ़ता है । जिससे पाचन ठीक रहता है । इसमें कई तरह के एंटी बैक्टीरियल गुन होते है । जो आँतो में होने वाले इन्फेक्शन को रोकते है । आइये जानते है काली मिर्च खाने के फायदे ।

Amazing health benefits of black pepper in hindi


》शिमला मिर्च खाने के फायदे 

》कमर दर्द के लिए घरेलु उपचार 

》शीघ्रपतन रोकने के घरेलू उपाय 

काली मिर्च के फ़ायदे और स्वास्थ्य लाभ


● ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे - :

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में काली मिर्च बेहद फायदेमंद होती है । हाई ब्लड प्रेशर होने पर आधे गिलास पानी में एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने लगता है ।

● पेट की गैस और एसिडिटी दूर करे - :

अगर पेट में गैस या एसिडिटी की समस्या हो तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चाटने से पेट गैस और एसिडिटी की समस्या से तुरंत छुटकारा पाया जा सकता है ।

● आँखों की बीमारियाँ दूर करे - :

अगर आँखे कमजोर है तो काली मिर्च को पीसकर चूरन बना ले । फिर इस चूरन को रोजाना देसी घी के साथ सेवन करने से आँखों की कमजोरी दूर होती है ।

● गठिया रोग में - :

गठिया रोगी काली मिर्च को टिल के तेल में डालकर गर्म करें । तेल को ठंडा करके रोजाना गठिया वाली जगह की मालिष करने से गठिया रोग में बहुत आराम मिलता है ।

● पेट के कीड़े ख़त्म करे - :

अगर पेट में कीड़ो की समस्या से परेशान हो तो एक गिलास छाछ में थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से पेट के कीड़े ख़त्म हो जाते है ।

● बालो को काला करे - :

अगर जुकाम की बजह से बाल सफ़ेद हो गए हो तो रोजाना 5-10 काली मिर्च का सुबह और शाम सेवन करें । साथ ही टिल के तेल में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर बालो पर लगाने से हो सकता है सफ़ेद बाल काले होने लगे ।

● पिम्पल्स दूर करे - :

》मुहासे ख़त्म करने के घरेलु उपचार 

पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए 10-15 काली मिर्च के दानो को पीसकर गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना ले । फिर इस पेस्ट को रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाये और सुबह गर्म पानी से चेहरा धो  ले । इससे चेहरे के पिम्पल्स ख़त्म हो जाते है । और चेहरा चमकने लगता है ।

● भूख बढ़ाये - :

नीबू के रस में चीनी और चुटकी भर काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाना खाने से आधा घंटा पहले पीने से भूख खुलकर लगने लगती है ।

● Weight कम करे - :

काली मिर्च का रोजाना सेवन करने से बजन कम किया जा सकता है । इसमें phaytonutrients होता है । जो शरीर की चर्बी को पिघलने में मदद करता है ।

● स्तन कैंसर से बचाये - :

काली मिर्च का रोजाना सेवन करने से कैंसर से बचाव रहता है । इसमें विटामिन - C , विटामिन - K , karotene और एंटी ऑक्सीडेंट के गुन होते है । जो स्तन कैंसर जैसी समस्या से बचाते है ।

● दाँतो की बीमारियाँ दूर करे - :

अगर दाँतो की बीमारियो से परेशान हो तो काली मिर्च के पाउडर को नमक में मिलाकर रोजाना मंजन करे । जल्द ही दाँतो की बीमारियाँ दूर हो जाती है ।

● खांसी दूर करे - :

》खाँसी दूर करने के लिए घरेलु नुस्खे 

काली मिर्च को पीस कर शहद मे मिलाकर चाटने से खांसी बंद हो जाती है ।

● बवासीर होने पर - :

काली मिर्च , जीरा और शुगर को एक साथ पीस कर मिला ले । फिर इस चूरन को दिन में 2-3 बार खाने से बवासीर में आराम मिलता है ।

● जुकाम दूर करे - :

काली मिर्च को दूध में हल्का गर्म करके पीने से जुकाम में राहत मिलती है । 
Amazing health benefits of Black pepper in hindi | काली मिर्च के फायदे Amazing health benefits of Black pepper in hindi | काली मिर्च के फायदे Reviewed by Mohd sarfraj on April 13, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.