Home remedies for Gallstone in hindi | पित्त की पथरी का देशी इलाज

पित्त में colestrol और bilirubin बढ़ जाने के कारण पथरी बनती है । पित्त में 80 % पथरी colestrol के बढ़ जाने से ही बनती है । पित्त हमारे भोजन को पचाने में मदद करता है । लेकिन जब colestrol और bilirubin की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन्ने लगती है ।
जानिये कुछ घरेलु उपायो के बारे में जिनको आजमा कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

Home remedies for Gallstone in hindi


》मुहासे ख़त्म करने के घरेलु उपचार 

》हरी मिर्च खाने के फायदे 

》नमक खाने के फायदे और नुकसान 

Symptoms of gall stone / लक्षण


बहुत से लोगो में यह लक्षण दिखाई नहीं देते है ।

● पेट में बार - बार ज्यादा दर्द होना

● आँखों की सफ़ेदी का पीला होना

● तेज बुखार आना

● जी मिचलाना और उल्टियाँ आना

● पीठ में बहुत तेज दर्द होना

● मल का रंग बदल जाना

● pancreas में सूजन

● मवाद बनना


Gall stone causes / कारण


● ज्यादा मोटापा होना

● ज्यादा कैलोरी वाले भोजन से

● अनुवंशिकता

पित्त की पथरी के लिए घरेलु उपाय


● नींबू का रस - :

नीबू का रस पित्त में कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है । रोजाना कम से कम 4-5 नींबू का रस निकालकर खाली पेट पीने से हो सकता है कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा मिल जाये ।

● हल्दी - :

हल्दी पथरी के लिए एक अच्छा घरेलु उपचार हो सकता है । यह एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी होती है। हल्दी पथरी को आसानी से विघटित कर देती है ।

● पुदीना - :

पुदीना में तारपीन पाया जाता है । जो पथरी को विघटित करता है । रोजाना पुदीने का जूस पीने से भी हो सकता है पथरी की समस्या से छुटकारा मिल जाये।

● लाल शिमला मिर्च - :

》शिमला मिर्च खाने के फायदे 

एक लाल शिमला मिर्च में लगभग 95 ml विटामिन - सी होता है । जो पथरी बनने से रोकने के लिए काफी होता है । इसलिये रोजाना अपने आहार में शिमला मिर्च का इस्तेमाल करना चाहिये ।

● साबुत अनाज - :

साबुत अनाज पानी में घुलनशील होते है । इसलिए अपने आहार में भरपूर मात्रा में इन्हे शामिल करे । यह फायबर और कोलेस्ट्रॉल को कम करते है । और पथरी बनने का ख़तरा भी कम हो जाता है ।

● चुकन्दर , नासपाती और सेब - :

चुकन्दर , नासपाती और सेब इन तीनो का रस सामान मात्रा में मिलाकर रोजाना पीने से पित्त की थैली साफ़ और मजबूत रहती है । साथ ही यह लीवर की सफाई भी करता है । इसलिये पथरी की समस्या से छुटकारा पाना हो तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए । 
Home remedies for Gallstone in hindi | पित्त की पथरी का देशी इलाज Home remedies for Gallstone in hindi | पित्त की पथरी का देशी इलाज Reviewed by Mohd sarfraj on April 14, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.