Kidney stone treatment in hindi | गुर्दे की पथरी का घरेलु उपचार

किडनी स्टोन होने पर पेट के निचले हिस्से में बहुत दर्द होता है । बहुत से लोग इस समस्या से परेशान रहते है । जानिये गुरदे की पथरी से छुटकारा पाने के कुछ घरेलु नुस्खो के बारे मे ।

Kidney stone treatment in hindi


》पित्त की पथरी का देशी इलाज 

》हल्दी के स्वास्थ्य वर्धक लाभ

》मुहासे ख़त्म करने के घरेलु उपाय


Symptoms of kidney stone / लक्षण 


● पेशाब के साथ ब्लड आना

● बार बार पेसाब आना

● भूख कम लगना

● पेशाब करने पर जलन होना

● पेट के निचले हिस्से में दर्द होना


Kidney stone causes / कारण


● गलत खान पान की बजह से

● शरीर में पानी की कमी होने से

● पेशाब नली में इन्फेक्शन होने से


Kidney stone से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे 


● जीरा और चीनी - : 

जीरा और चीनी को बराबर मात्रा में मिलाकर पीसकर चूरन बना ले । फिर इस चूरन को रोजाना पानी के साथ खाने से कुछ ही दिनों में गुरदे की पथरी से छुटकारा मिल सकता है ।

● काली मिर्च और बेल पत्ते - : 

》काली मिर्च खाने के फायदे 

काली मिर्च कई बीमारियो को दूर कर सकती है । इसको खाना थोड़ा मुस्किल होता है । काली मिर्च को बेल की पत्तियो के साथ खाने से कुछ ही दिनों में किडनी स्टोन पेसाब के रास्ते बाहर निकल सकती है ।

● अमला - : 

अमला को सुखाकर पीस कर उसका चूरन बनि ले । फिर इस चूरन को रोजाना मूली के साथ खाने से भी गुरदे की पथरी से छुटकारा मिल सकता है ।

● गेंहू और चना - : 

अगर किडनी स्टोन की समस्या से परेशान है तो गेंहू और चने को पानी में उबालकर छान ले फिर इस पानी को रोजाना कुछ दिनों तक पीने से पथरी ख़त्म हो जाती है ।

● नारियल पानी - : 

नारियल पानी किडनी को स्वस्थ्य रखने में बहुत ही कारगर माना जाता है । इसलिये रोजाना सुबह नारियल पानी पीने से किडनी स्टोन गल जाता है ।

● करेला - : 

करेला खाने में कड़वा होता है । इसलिये इसे ज़्यादातर लोग खाना पसन्द नहीं करते है । करेला हमारे शरीर से कई बीमारियों को दूर कर सकता है । इसमें magnisium और fosforas जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है । जो किडनी स्टोन बनने से रोकते है ।

● गेंहू का जूस - : 

गेन्हू के छोटे पौधो का जूस बनाकर पीने से भी किडनी स्टोन से छुटकारा पाया जा सकता है । 
Kidney stone treatment in hindi | गुर्दे की पथरी का घरेलु उपचार Kidney stone treatment in hindi | गुर्दे की पथरी का घरेलु उपचार Reviewed by Mohd sarfraj on April 15, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.