Pimples treatment at home in hindi | मुहासे खत्म करने के घरेलु उपाय

हर किसी की चाहत होती है उसका चेहरा सुन्दर और बेदाग़ होना चाहिये । मगर पिम्पल्स आपके चेहरे की ख़ूबसूरती बिगाड सकते है । इनके कारण बहुत से लोग सर्मिंदगी महसूस करते है । पिम्पल्स एक ऐसी समस्या होती है जिसमे दर्द कम रहता है । पर तकलीफ़ ज्यादा होती है । जानिये पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा पाने के आसान घरेलु नुस्खे ।

Pimples treatment at home in hindi





पिम्पल्स होने के कारण / causes of pimples  


● बहुत ज्यादा कॉफ़ी या चाय पीने से

● ज्यादा नषीले पदार्थो का सेवन करना

● ज्यादा दिनों तक कब्ज की समस्या रहना

● Digestion ठीक न रहने से

● रात में ज्यादा जागने से

● मीठी चीजो के ज्यादा इस्तेमाल से


पिम्पल्स ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे 


● अलोएवेरा -: 

अलोएवेरा के प्रयोग से पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है । अलोएवेरा के गूदे को निकालकर पिम्पल्स पर लगाये । और सूखने के बाद चेहरे को धो ले ।

● नींबू  ( lemon ) - : 

नीबू का रस निकालकर उसमे थोड़ा सा नमक और शहद मिलाकर मुहासो पर लगाये । सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो ले ।

● हल्दी  ( turmeric ) - : 

हल्दी स्किन की कई बीमारियो को दूर करती है । एक चम्मच हल्दी के पाउडर को दूध और गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बना ले । फिर इस पेस्ट को पिम्पल्स पर लगाये । ऐसा कुछ दिनों तक करने से मुहासो की समस्या को दूर किया जा सकता है ।

● कच्चा पपीता -: 

पपीते में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है । जिसकी बजह से यह मुहासो को ख़त्म कर देता है । पपीते के गूदे का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाये । 10-15 मिनट के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो ले ।

● बेकिंग सोडा - : 

normal स्किन वाले एक चम्मच बेकिंग सोडा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना ले । फिर इस पेस्ट को पिम्पल्स पर लगाये । कुछ देर के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो ले । कुछ ही दिनों में फायदा दिखने लगेगा ।

● लौंग का तेल - : 

लौंग के आयल को रात में सोने से पहले मुहासो पर लगाये । सुबह उठकर चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो ले । ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मुहासे ख़त्म होने लगते है ।

● लहसुन - : 

》रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

लहसुन मुहासो के ईलाज के लिए एक बहुत ही असरदार घरेलु नुस्खा है । क्योंकि यह एक एंटी फंगल होता है । लहसुन की 2-3 कलियो को एक लौंग के साथ पीसकर पेस्ट बना ले । फिर इस पेस्ट को पिम्पल्स पर लगाये । सूखने के बाद चेहरा धो ले । कुछ ही दिनों में पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा ।

● चन्दन -: 

चन्दन के पाउडर का पेस्ट बनाकर पिम्पल्स पर कुछ देर के लिए लगा रहने दे । सूखने के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले । इससे आपका चेहरा चमकदार बनता है । और मुहासो की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

● मुल्तानी मिटटी -: 

मुल्तानी मिटटी में चन्दन पाउडर और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले । फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट लगा रहने दे । बाद में चेहरे को पानी से धो ले । हो सकता है कुछ ही दिनों में पिम्पल्स ग़ायब हो जाये ।

● टूथ पेस्ट - : 

टूथ पेस्ट दांत साफ़ करने के अलावा चेहरे के पिम्पल्स भी ख़त्म कर सकता है । रात में सोने से पहले टूथ पेस्ट को पिम्पल्स पर लगा दे । सुबह उठकर चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो ले । 
Pimples treatment at home in hindi | मुहासे खत्म करने के घरेलु उपाय Pimples treatment at home in hindi | मुहासे खत्म करने के घरेलु उपाय Reviewed by Mohd sarfraj on April 12, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.