Amazing health benefits of ladyfinger in hindi | भिन्डी के फायदे

भिन्डी में विटामिंस , एंटी ऑक्सीडेंट , खनिज , और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते है । इसके साथ भिन्डी में कैल्शियम , पोटेंसीयम , आयरन भी पाए जाते है ।
आइये जानते है भिण्डी खाने के कुछ फायदो के बारे मे।

Amazing health benefits of ladyfinger in hindi





भिन्डी खाने के स्वास्थ्य लाभ 


● शरीर की कमजोरी दूर करे - :

भिन्डी खाने में तो स्वादिस्ट होती ही है । लेकिन इसका एक और फायदा यह है - रोजाना ४-५ ताजी कच्ची भिंडी खाने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है ।

● मोटापे से बचाये -:

》मोटापा दूर करने के tips

भिन्डी का खाने में रोजाना इस्तेमाल करने से मोटापे से बचा जा सकता है । इसको खाने से वेट कम होता है । और स्किन में ग्लो भी आता है ।

● आँखों की रोशनी बढ़ाये -:

भिन्डी खाने से आँखों की रोशनी तेज होती है । क्योंकि इसमें विटामिन ए  , bita carotene और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है । इसको रोजाना खाने से आँखों की रोशनी कभी कम नहीं होती है ।

● Digestion ठीक रखे - :

》digestion ठीक रखने के घरेलु नुस्खे 

भिन्डी में मौजूद फाइबर की बजह से इसको खाने से पेट में कब्ज , गैस और पेट दर्द की समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है ।

● डायबिटीज को कंट्रोल करे - :

》मधुमेह का घरेलु उपचार 

भिन्डी का रोजाना सेवन करने वालों में डायबिटीज की बिमारी नहीं होती है । क्योंकि भिंडी में yugenaul पाया जाता है । जिसकी बजह से यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है ।

● ब्लड की कमी दूर करे - :

》खून की कमी दूर करने के tips 

अगर शरीर में ब्लड की कमी हो तो रोजाना भिंडी खाना सुरु कर देना चाहिए । क्योंकि भिंडी में पाया जाने बाला आयरन शरीर में ब्लड को बनाने में मदद करता है।

● हार्ट को मजबूत करे - :

भिन्डी खाने से हार्ट हैल्थी रहता है । क्योंकि भिंडी में मौजूद फाइबर की अच्छी मात्रा होने की बजह से यह हमारे ब्लड से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है । जिसकी बजह से दिल की कई बीमारियो से छुटकारा पाया जा सकता है । 
Amazing health benefits of ladyfinger in hindi | भिन्डी के फायदे Amazing health benefits of ladyfinger in hindi | भिन्डी के फायदे Reviewed by Mohd sarfraj on May 13, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.