तुरई खाने के लाजवाब फायदे | Benefits of turai in hindi

तुरई खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है । क्योंकि इसमें fiber , विटामिन्स और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते है ।
आइये जानते है तुरई के कुछ स्वास्थ्य लाभो के बारे मे।

Benefits of turai in hindi





तुरई खाने के लाजवाब फायदे 


● डायबिटीज कंट्रोल करे - :

》मधुमेह का घरेलु उपचार 

डायबिटीज रोग होने पर ज्यादा से ज्यादा तुरई की सब्जी खाना चाहिये । क्योंकि इसमें पेप्टाइड्स होता है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है ।

● लीवर के लिए - :

जो लोग लीवर की समस्या से परेशान रहते हो उनको भी रोजाना तुरई की सब्जी का खाने में इस्तेमाल करना चाहिये । इसको खाने से लीवर में ब्लड साफ़ रहता है । digestion भी ठीक रहता है । और लीवर की किसी भी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

● पेट में दर्द होने पर - :

अगर पेट में दर्द रहता हो तो रोजाना तुरई की सब्जी का खाने में इस्तेमाल करे , इसको खाने से पेट की कब्ज दूर होती है । और digestion भी ठीक रहता है । जिसकी बजह से पेट दर्द नहीं रहता है ।

● दाद , खाज दूर करे - :

अगर दाद , खाज की परेशानी हो तो तुरई के बीज और पत्तियो को पीसकर पेस्ट बना ले फिर इस पेस्ट को दाद , खाज पर लगाने से दाद और खाज से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है ।

● कब्ज दूर करे - :

तुरई की सब्जी को रोजाना खाते रहने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है । और पेट में होने वाली कई बीमारियो को रोका जा सकता है ।

● पेशाब की जलन दूर करे - :

अगर पेसाब में जलन रहती हो तो कुछ दिनों तक तुरई की सब्जी का खाने में इस्तेमाल करे । इससे पेसाब की जलन दूर हो जाती है । और पेसाब में इन्फेक्शन भी ख़त्म हो जाता है । 
तुरई खाने के लाजवाब फायदे | Benefits of turai in hindi तुरई खाने के लाजवाब फायदे | Benefits of turai in hindi Reviewed by Mohd sarfraj on May 16, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.