How to remove facial scars in hindi | चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के tips

गोरा और चमकदार चेहरा तो सभी को पसन्द होता है । अगर चेहरे पर दाग धब्बे हो तो यह हमारे लिए सर्मिन्दगी की बात बन जाती है । चेहरे पर दाग धब्बे पड़ जाये तो चेहरे की ख़ूबसूरती बिगड जाती है । मगर कुछ घरेलु नुस्खो से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

How to remove facial scars in hindi


》मुह के छाले ठीक करने के tips 

》कान के दर्द का घरेलु उपचार 

》मुह की बदबू दूर करने के tips 


चेहरे के दाग डब्बे हटाने के टिप्स


● मुलेठी - :

मुलेठी की जड़ चेहरे से काले दाग ख़त्म करने में बहुत ही कारगर साबित होती है । मुलेठी की जडो का पेस्ट बनाकर उसमे कुछ बुँदे शहद की मिला ले । फिर इस पेस्ट को चेहरे पर १५ मिनट तक लगा रहने दे उसके बाद साफ़ पानी से चेहरा धो ले । कुछ ही दिनों में काले दाग ख़त्म होना सुरु हो जाएंगे ।

● अंगूर और सेब का पेस्ट -:

सेब का एक टुकड़ा और २-३ अँगूर को पीसकर पेस्ट तैयार कर ले । इस पेस्ट को १० मिनट तक काले दागो पर लगा रहने दे । उसके बाद साफ़ पानी से चेहरा धो ले । रोजाना इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से जल्द ही फायदा दिखने लगता है ।

● मुल्तानी मिटटी और नींबू - :

मुल्तानी मिटटी में त्वचा का रंग साफ़ करने के गुण होते है । मुल्तानी मिटटी का पेस्ट बनाकर इसमें कुछ बुँदे नींबू के रस की मिला ले । फिर इस पेस्ट को चेहरे के दागो पर सूखने तक लगा रहने दे । सूखने के बाद चेहरे को रगड़ कर पानी से धो ले ।

● Castor आयल - :

कैस्टर आयल काले दाग दूर करने में मददगार साबित होता है । पहले चेहरे को अच्छी तरह धो ले । फिर कैस्टर आयल से ५ मिनट तक चेहरे की मालिष करे । उसके बाद थोडी देर चेहरे को ऐसा ही छोड़ दे । फिर गीले कपडे से चेहरा पोंछने के बाद पानी से धो ले ।

● केसर और दूध - :

थोड़े से दूध में केसर के कुछ दाने डालकर रात भर रखा रहने दे । सुबह केसर के दानो को दूध में अच्छी तरह मसल कर मिला ले । फिर इसे चेहरे के दागो पर लगा लें । सूखने के बाद साफ़ पानी से चेहरा धो ले ।

● पपीता - :

पपीते में engym पाए जाते है । जो चेहरे के दाग कम करते है । पके हुए पपीते का गूदा निकालकर कम से कम १५ मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे । फिर साफ़ पानी से चेहरा धो ले ।

● हल्दी और नींबू - :

एक चम्मच हल्दी के पाउडर में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे के दागो पर लगाये । रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में चेहरे के दाग धब्बे दूर होने लगते है ।

● प्याज का रस - :

चेहरे के काले दाग धब्बे दूर करने के लिए प्याज का रस निकालकर चेहरे के काले दागो पर कुछ मिनट्स तक लगा रहने दे । बाद में साफ़ पानी से चेहरा धो ले । 
How to remove facial scars in hindi | चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के tips How to remove facial scars in hindi | चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के tips Reviewed by Mohd sarfraj on May 01, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.