अन्जीर खाने के फायदे जानकर आप भी रोजाना अन्जीर खाना शुरू कर देगे

अन्जीर शरीर के लिए बेहद ही फ़ायदेमंद मानी जाती है। अन्जीर खाने से सेहत को बहुत ज्यादा फायदे होते है। यह पेट की बीमारियों के लिए बेहतरीदवा की तरह काम करती है। इसमें आयरन होता है, जो एनीमिया दूर करता है। अन्जीर में सोडियम, पोटैशियम, कैल्सियम, कोप्पर, फोस्फोरस, सल्फर और क्लोरीन पाया जाता है। फ्रेश अन्जीर में विटामिन ए ज्यादा होता है। जबकि विटामिन बी और सी नॉर्मल होता है ।

Anjeer khane ke phayde


अन्जीर खाने के फायदे 


● हाइपरटेंशन की समस्या दूर करे - : 

》उच्च रक्तचाप का देशी इलाज 

अन्जीर जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है। शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा और पोटैशियम का लेवल कम हो जाने पर हाइपरटेंशन हो जाता है। वही अंजीर में कम सोडियम और पोटैशियम की ज्यादा मात्रा पायी जाती है। जो हाइपरटेंशन की समस्या को दूर करता है।

● गले की गाँठ से छुटकारा दिलाए -:

》गले के दर्द का घरेलु उपचार 

सूखे अंजीर को उबाल कर बारीक पीस कर यदि गले की गाँठ पर बाँध जाये तोह लाभ पहुचता हैं।

● हड्डियाँ मजबूत करे - : 

अंजीर में कैल्शियम भी पाया जाता है। इसलिए यह हड्डीयो को मजबूत बनाता है।

● कब्ज दूर करे - : 

》digestion ठीक रखने के tips 

पुरानी से पुरानी कब्ज़ अंजीर खाने से दूर हो जाती है। गैस और एसिडिटी से भी राहत मिलती है। आम कब्ज़ में सूखे अंजीर उबाल कर सेवन करने से सुबह दस्त साफ़ हो जाती है।

● खून साफ करें - : 

》खून की कमी दूर करने के tips 

खून की खराबी में सूखे अंजीर को दूध और मिश्री के साथ लगातार एक हफ्ते तक सेवन करने से खून से जुड़े रोग ख़त्म हो जाते है। डायबिटीज में दूसरे फलो की तुलना में अंजीर का सेवन विशेष लाभकारी होता है। किसी तरह का बाहरी पदार्थ अगर पेट में चला जाये तो उसे निकालने के लिए अंजीर का सेवन करना उपयोगी होता है।

● आयरन की कमी दूर करे - : 

प्रेग्नेंट औरतो के लिए भी यह लाभकारी है। इससे प्रेगनेंसी पीरियड में शरीर में आयरन की कमी दूर होती है।

● ताक़त देता है -: 

अंजीर खा कर दूध पीने से शरीर को ताक़त मिलती है। डायबिटीज के रोगी को भी ऐसा करने से लाभ मिलता हैं।

● दिल की बीमारियो से बचाए - : 

सूखे अंजीर में ओमेगा-३ और फेनोल्स के साथ-साथ ओमेगा-६ फैटी एसिड होते है। जो दिल को बीमारियों से बचाते है।

● यौन शक्ति बढ़ाए -: 

》रोजाना शारीरिक संबंध बनाने के फायदे 

अंजीर को छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें, चीनी की चाशनी बना कर अंजीर के टुकड़ो को मिला कर हलवा बना ले। उसमे बादाम की गरी, पिस्ता, सफ़ेद मुसली, छोटी एलायची, केशर आदि मिला कर रखे। एक हफ्ते बाद इसे १५-२० ग्राम की मात्रा में रोजाना सेवन करे। अंजीर के इस हलवे को रोजाना खाने से यौन शक्ति बढ़ती हैं।

● अस्थमा दूर करे - : 

अस्थमा की बीमारी में रोजाना सूखे अंजीर का उपयोग लाभ देता है। अंजीर cough को जमने से भी रोकता है। किसी भी तरह के बुखार में अंजीर का सेवन फ़ायदेमंद होता है। 
अन्जीर खाने के फायदे जानकर आप भी रोजाना अन्जीर खाना शुरू कर देगे अन्जीर खाने के फायदे जानकर आप भी रोजाना अन्जीर खाना शुरू कर देगे Reviewed by Mohd sarfraj on June 15, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.