आलू बुखारा खाने के फायदे | Benefits of eating plum in hindi

आलू बुखारा में मौजूद एन्टी-ऑक्सीडैंट्स की मात्रा कई सारी बीमारियों जैसे ओस्टोपोरोसिस, आँखों के सुखेपन, कैन्सर, डायबिटीज और मोटापे को दूर रखने का काम करते है। बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के साथ कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ और सही इम्युनिटी सिस्टम को बरकरार रखते है। ब्लड की क्लॉटिंग से भी बचाते हैं और इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करता है नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखने के साथ ही स्किन को कई प्रकार के रोगों से सुरक्षा करता है।

Benefits of eating plum in hindi


आलू बुखारा खाने के फायदे 


● मोटापा दूर करे - : 

》मोटापा दूर करने के tips 

आलू बुख़ारा खाने से न सिर्फ मोटापा दूर होता हैं , बल्कि मोटापे से जुडी कई तरह की समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। तमाम रिसर्च के अनुसार बीज वाले फलो के सेवन से  मेटाबोलिक रेट सही रहता है। इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी और एंटी-इंफ्लेमेटरी बॉडी में अलग-अलग तरीके से काम करते है, जो पेट के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल , डायबिटीज और कार्डियोवैस्कुलर सम्बन्धी बीमारियों को दूर करते है।        
● डायबिटीज -:

》मधुमेह का घरेलु उपचार 

आलू बुखारा डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक होता है। इसे खाने से ब्लड में ग्लूकोस की मात्रा का बैलेंस बना रहता है। साथ ही इसमें मौजूद फ्लवोनोइड्स डायबिटीज में जरूरी इन्सुलिन लेवल को भी बनाये रखता है।
   
● प्रेगनेंसी में फ़ायदेमंद -:

विटामिंस और मिनरल्स का खज़ाना होने के कारण आलू बुखारा या इससे बनी किसी भी चीज़ के सेवन प्रेगनेंसी में बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। न सिर्फ माँ बल्कि शिशु के विकास के लिए सभी जरूरी तत्व इसमें पाए जाते है। गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं को कब्ज़ की शिकायत हो जाती है, इससे निपटने के लिए आलू बुख़ारा खाया जा सकता है।  इन्फेक्शन से लड़ने के साथ ही सेहत के लिए जरूरी सारे तत्वों की पूर्ति करने में यह सहायक है।

● पाचन में सहायक -:

》Digestion ठीक रखने के घरेलु नुस्खे 

आलू बुख़ारा में पाचन के लिए जरूरी फाइबर पाए जाते है। जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते है। रिसर्च के अनुसार आलू बुख़ारा खा कर कब्ज, पेट के मरोड़ जैसी प्रोब्लेम्स को दूर किया जा सकता है। साथ ही इससे पेट के कैंसर होने के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है।

● कैंसर से बचाता है -:

आलू बुख़ारा में कैंसर जैसे जानलेवा बीमारी से लड़ने वाले कई सारे तत्व मौजूद होते है। रिसर्च से यह बात सामने आयी हैं की इसमें एक खास किस्म का तत्व  एपिकटेचिन होता हैं जो बॉडी में कैंसर सेल्स को बनाने से रोकता है।

● तनाव कम करे - : 

काम के कारण होने वाले टेन्शन, चिंता आदि से मुक्ति पाने में आलू बुख़ारा बहुत ही अचूक उपाय है। इसका फ्रेश और जूसी स्वाद सभी प्रकार के टेंशन को ख़त्म करता है। तो जब भी ऐसी प्रॉब्लम हो तो दवाइयो की बजाये आलू बुख़ारा खाए।
आलू बुखारा खाने के फायदे | Benefits of eating plum in hindi आलू बुखारा खाने के फायदे | Benefits of eating plum in hindi Reviewed by Mohd sarfraj on June 20, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.