चिकन खाने के फायदे जानकर आप भी हैरत में पड़ जायेगे

वैसे तो वेजीटेरियन डाइट को हर तरीके से सेहत के लिए बेहतर माना गया है, क्योंकि इसमें फलो से लेकर सब्ज़ियो, दालो, गेंहू आदि से बहुत सारे प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति हो जाती है। लेकिन नॉन-वेजीटेरियन जिस चिकन, मटन, फिश के दीवाने है, उनकी खूबियों के बारे में जानना भी जरूरी है। फिश में तो बहुत सारे नुट्रिएंट्स पाए जाते है, इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन चिकन सेहत के लिए किस तरह से फ़ायदेमंद है, आज इसके बारे में हम जानेगे।

Chicken khane ke phayde


》झींगा मछली खाने के फायदे 

》मछली खाने के बेहतरीन फायदे 

》शीघ्रपतन रोकने के घरेलू उपाय 

चिकन खाने के फायदे 


● प्रोटीन से भरपूर :- 

चिकन में प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा पायी जाती है, जो शरीर के विकास के साथ बॉडी के मसल्स के लिए भी बहुत  जरूरी है। मोटापे की चाहत रखने वालो के लिए चिकन खाना फ़ायदेमंद होता है। टेस्टी खाने के साथ इससे सेहत जल्दी बनती है।

● हड्डियाँ मजबूत बनता हैं -: 

उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियाँ कमजोर होने लगती है। इससे आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या शुरू होने लगती है। चिकन में मौजूद प्रोटीन हड्डीयो को मजबूती प्रदान करके ऐसी समस्याओं से बचाता है।

● हेल्थी हार्ट के लिए - : 

होमोसिस्टिने की ज़रा सी मात्रा कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का कारण होती है। चिकन खाने से इसकी मात्रा कंट्रोल में रहती है, जिससे हार्ट को हेल्थी रखा जा सकता है।

● फॉस्फोरस का ख़ज़ाना -: 

चिकन में फॉस्फोरस की बहुत ज्यादा मात्रा पायी जाती है। यह दाँतो की मजबूती के साथ ही हड्डीयो की मजबूती को बनाये रखता है। इसके साथ ही यह किड्नी, लिवर और नर्वस सिस्टम को ताक़त देता है।

● सेलेनियम का खज़ाना -: 

चिकन में सेलेनियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है। यह एक बहुत ही जरूरी मिनरल है, जो मोटापे के साथ थयरॉइडस, हॉर्मोनेस्, मेटाबोलिज्म और इम्युनिटी सिस्टम को ठीक बनाये रखने में मददगार होता है। बॉडी के ज्यादातर फ़ंक्शंस इनकी ही सन्तुलित मात्रा पर निर्भर करते हैं।

● मेटाबोलिज्म लेवल को सही रखता हैं -: 

विटमिन बी६ बॉडी के engym और मेटाबोलिक लेवल को मेन्टेन करते है, जो ब्लड वेसल्स को हेल्थी रखते है। इसके साथ ही चिकन खाने से बॉडी को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती हैं और एक्स्ट्रा कैलोरी को भी मैनेज करता है।

● नियासिन का  सोर्स -: 

चिकन नियासिन का अच्छा सोर्स है। विटामिन बी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने में मददगार होता है। साथ ही यह डीएनए की गड़बड़ी और डैमेज से भी बचाता हैं।

● आँखों की सेहत के लिए -: 

चिकन में मौजूद रेटिनॉल, अल्फा और बीटा कैरोटीन , ल्य्कोपेने और विटामिन ए की मौज़ूदगी आँखों की रोशिनी को बनाये रखने के साथ ही आँखों में होने वाले अनेक प्रकार के रोगों , जैसे आँखों का सुखापन, उनसे पानी आना, मोतियाबिन्द की समस्या को दूर करता है।

● हेल्थी सेल्स के बन्ने में मददगार -: 

ज्यादतर लोगो को होंठ फटने, रुखी त्वचा, बार-बार प्यास लगना और सर्दियो में ड्राई स्किन की समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए चिकन लिवर में मौजूद राइबोफ्लेविन के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। यह स्किन की हर समस्या को दूर करके सेल्स का निर्माण करता है। 
चिकन खाने के फायदे जानकर आप भी हैरत में पड़ जायेगे चिकन खाने के फायदे जानकर आप भी हैरत में पड़ जायेगे Reviewed by Mohd sarfraj on June 10, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.