गंजापन की समस्या से छुटकारा पाने के आसान घरेलु उपचार और नुस्खे

आज कल लोगो के कम उम्र में ही बाल गिरने लगते है। बालो के गिरने की वजह से लोग गंजेपन के शिकार हो रहे है। प्रदूषण, खानपान, मेडिसिन साइड-इफेक्ट्स और कई दूसरी वजहों से लोगो में गंजेपन की प्रॉब्लम हो जाती है। अगर आप भी कम उम्र में गंजेपन से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं गंजापन दूर करने के कुछ घरेलू उपायो के बारे में, जिनको आजमा कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं ।

Ganjapan ki samasya se chhutkara pane ke gharelu upchar


गंजापन दूर करने के घरेलु उपचार 


● अमला और नीम - : 

२ लीटर पानी में थोडा सा अमले का चूर्ण और नीम की पत्तियां दाल कर पानी को उबाल कर आधा कर ले। इस पानी से हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर बाल धोये। बाल गिरना बंद हो जाएंगे।

● मेथी के दाने - : 

मेथी के दानो को रात भर पानी में भिगो दे । सुबह इन्हें पीस कर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को बालों में लगाये । आधे घंटे बाद सिर धो ले। ऐसा हफ्ते में २ बार करने से बाल गिरने की समस्या दूर हो जाती है।

● अमरबेल - : 

अमरबेल को पानी में उबाले और इस पानी से बाल धोने से बालों के गिरने की समस्या ख़त्म हो जाती है।

● जैतून शहद और दालचीनी - : 

हल्के गर्म जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाये। नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों में लगाये । १५ मिनट के बाद गुनगुने पानी से बाल धो ले। कुछ दिनों बाद बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।

● गुड़हल - : 

गुड़हल के फूल का रस निकाल ले। इससे बालों की मसाज करे। एक घंटे बाद सिर धो ले। बाल घने, काले और मजबूत हो जाएंगे।

● गेदा और नारियल - : 

गेंदे के फूल को पीस कर उसका रस निकाल ले। इनके रस को नारियल के तेल में डाल कर उबाल ले। इसे तब तक उबाले जब तक तेल में रस पूरी तरह मिश्रित न हो जाए। इसके बाद तेल को ठण्डा करके किसी बोतल में भर ले। इस तेल को लगाने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं।

》शाकाहारी खाना खाने के फायदे 

》अन्डे खाने के फायदे 

》चिकन खाने के बेहतरीन फायदे 

● अगर आप नशीले पदार्थ और स्मोकिंग का सेवन करते है, तो इसे बंद करे। बाल गिरना जल्द ही बंद हो जाएगा । ज्यादा से ज्यादा पानी पीए। चाय-कॉफ़ी का कम सेवन करे।

● नमक का अधिक सेवन करने से भी गंजापन आ जाता है। नमक और काली मिर्च एक-एक चम्मच और नारियल तेल के ५ चम्मच मिला कर गंजेपन वाली जगह पर लगाने से बाल फिर से उगने की सम्भावना बढ़ जाती है।

● कलौजी को पीस कर पानी में मिलाएं और इस पानी से बालों को धोये। माना जाता हैं की कलौजी के पानी से बाल घने होते है।

● सरसो के तेल में मेहँदी की पत्तियां डाल कर गर्म करे। ठण्डा करके बालों में लगाये । रोजाना इसे लगाने से बालों का गिरना रूक जाता है।

● अमले के चूर्ण को दही में मिला कर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों की जडो में लगाये । एक घंटे बाद बाल धो ले। लगातार हफ्ते में २ बार यह नुस्खा अपनाने से बाल गिरना कम हो जाता है। 
गंजापन की समस्या से छुटकारा पाने के आसान घरेलु उपचार और नुस्खे गंजापन की समस्या से छुटकारा पाने के आसान घरेलु उपचार और नुस्खे Reviewed by Mohd sarfraj on June 14, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.