झींगा मछली खाने के फायदे जानकर दंग रह जायेगे आप | Prawn fish benefits

झींगा मछली खाने से बहुत ज्यादा फायदे मिलते है। झींगा मछली फ़ूड के रूप में बहुत ही ज्यादा पसंद की जाती है। इसका नियमित सेवन करने से हेल्थ को कई सारे बेनिफिट्स होते है।

Health benefits of eating prawn fish in hindi


अगर पोशक तत्वों की बात की जाये तो इसमें प्रोटीन, विटामिंस, नुट्रिएंट्स और खूब सारा पानी मिलेगा और हाँ हल्का सा फैट भी होता है। अगर आपको हेल्थी रहने हैं तो झीगा मछली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

》मछली खाने के स्वास्थ्य वर्धक लाभ 

》खून की कमी दूर करने के घरेलु नुस्खे 

》भूख बढ़ाने के घरेलु tips 

झींगा मछली खाने के फायदे 


● बालो का झड़ना रोके :-

》सफेद बालो को काला करने के घरेलु नुस्खे 

झींगा में पाए जाने वाले मिनरल्स हमारे बालों को हेल्थी रखने में मदद करते है। जिंक की कमी होने से बाल झड़ने लगते है। बाल और स्किन के कई सेल्स के प्रोडक्शन में जिंक बहुत ही एहम रोल अदा करता है। इसलिए जिनके बाल झड़ रहे हो या जिनके बाल कम बढ़ रहे हो, उन्हें झीगा खाना शुरू कर देना चहिये।

● आंखों की प्रोब्लेम्स को दूर करे :-

रिसर्च से यह पता चला हैं की झीगा फिश में हेपरिन कंपाउंड होता है, जो नोवास्कुलर के इलाज में मदद करता है। झीगा में पाया जाने वाला अस्तगंतिन आँखों को थकान से राहत दिलाता है, खास तौर पर उन्हें जो ज्यादा समय तक कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है।

● दीमाग बढ़ाये :-

झिंगा में हाई क्वालिटी का आयरन होता हैं जो हीमोग्लोबिन में ऑक्सीजन के साथ प्रोसेस बनाने के लिए इम्पोर्टेन्ट एजेंट है। इस प्रोसेस में एक्स्ट्रा आयरन के साथ मसल्स में अधिक ऑक्सीजन पहुँचता है, जिससे शक्ति और शहनशीलता मिलती है, जबकि दिमाग में ज्यादा ऑक्सीजन पहुचने से याद्दश्त, कंसंट्रेशन और समझ में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। रिसर्च में यह पाया गया हैं की झिंगा में पाया जाने वाला अस्तगंतिन याददाश्त में सुधार और ब्रेन इंफ्लेमेटरी बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक है।

● वजन कम करे :-

》मोटापा दूर करने के tips 

झींगा में प्रोटीन और विटामिन डी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है, लेकिन इसमें बहुत ही कम मात्रा में कार्बोहायड्रेट होता है। जिसकी वजह से वजन कम करने वालो के लिए झीगा अपनी डाइट में शामिल करना  एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

● हड्डियों को मजबूत करे :-

झीगा में मौजूद प्रोटीन, कैल्सियम, फोस्फोरस, विटामिन्स और मैग्नीशियम बोनस डिजनरेशन के खिलाफ लड़ने में काफी इफेक्टिव साबित हो सकते है। डाइट में प्रोटीन और विटामिन की कमी बोन क्वॉलिटी, हड्डीयो की ताक़त में कमी पैदा कर सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है। अपनी डाइट में हफ्ते में  सिर्फ १ बार झींगा मछली खाने से आप हड्डीयो को कमजोर होने से रोक सकते है।

● पीरियड्स के दर्द को कम करे :-

सभी कोलेस्ट्रॉल एक जैसे नहीं होते हैं और झिंगा मछली में ओमेगा-३ फैटी एसिड नाम का कोलेस्ट्रॉल बहुत ही बढ़िया मात्रा में पाया जाता है। यह ओमेगा-६ के नेगेटिव असर को कम करता हैं और महिलाओँ में पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है।

● झुर्रिया ख़त्म करे :-

त्वचा की उम्र ज्यादा दिखने का एक एहम वजह धुप भी होती है। बिना किसी सेफ्टी के धुप और हवा में सिर्फ कुछ मिनट्स तक खड़े रहने से झुर्रिया और धब्बे पैदा हो जाते है। रोजाना या फिर हफ्ते में झीगा खाने से आप अपनी स्किन को ब्यूटीफुल बना सकते हैं और समय के साथ बुढ़ापे वाले चेहरे के साल को कम कर सकते है। मतलब आप अपनी बढ़ती उम्र से ज्यादा जवान दिखाई दे सकते है, करना बस आपको इतना ही हैं की झीगा को अपनी डाइट में शामिल करे। दाग-धब्बो, झुर्रियो से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार झीगा जरूर खाना चहिये।

● दिल की बीमारियों से बचाव :-

झींगा फिश में पाया जाने वाले एंजाइम दिल की बीमारियों के खतरे को काफी कम कर देते है। इसके अलावा झीगा में पाया जाने वाला हाई क्वालिटी ओमेगा-३ फैटी एसिड खून में नुक्सानदायक कोलेस्ट्रॉल को ख़त्म कर देता हैं जो की हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने की एहम वजह होती है।

● कैसर से बचाये :-

झीगा में अस्तगंतिन नाम का कैरोटेनॉयड्स होता हैं जो कई तरह के कैंसर के खतरे को कम कर देता है। इसमें सेलेनियम भी होता हैं जो प्रोस्टेट और लंग कैंसर को ख़त्म करने में मदद करता है। 

Comments