खट्टी मीठी इमली खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इमली का नाम सुनते ही मुह में पानी आ जाता है।ज्यादातर इसका इस्तेमाल चटनी बनाने और सांभर बनाने में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की यह हमारे सेहत के लिए काफी फ़ायदेमंद है। इसे खाने से दिल की बीमारियों से लेकर वजन कम करने में भी मदद मिलती है। साथ ही यह बालों के लिए भी अच्छी होती है।

Imli khane ke phayde


आज भी इमली को मेडिसिन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसमें ज़्यादा मात्रा में विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडैंट्स, कैरोटीन, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है। आइये जानिये है इमली खाने से हमे क्या फ़ायदे हो सकते हैं ।

इमली खाने के फायदे 


● डायबिटीज कंट्रोल करे :- 

》Diabetes का घरेलु उपचार 

इमली डायबिटीज के मरीज़ो के लिए काफी फ़ायदेमंद है। इसकी तुलना जामुन के बीजो के साथ की जाती है। उसी तरह इसका इस्तेमाल करने से आपको फायदा होगा। यह ग्लूकोस के लेवल को बढ़ने नहीं देती है।

● पाचन क्रिया ठीक रखे :- 

》Digestion ठीक रखने के tips 

पाचन की समस्याओं के लिए इमली के बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है। इमली के बीज को पीस कर इसके पाउडर को पानी के साथ ले सकते है। इससे पाचन से रिलेटेड प्रोब्लेम्स से निजात मिल जाएगा ।

● दिल को हेल्थी रखे :- 

इमली खाने से आपका दिल हेल्थी रहता है, क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देते है। जिसकी वजह से आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। यह बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है।

● नपुन्सकता दूर करे :- 

》शीघ्रपतन रोकने के घरेलू उपाय 

इमली के बीज खाने से आपको नपुंसकता की प्रॉब्लम ख़त्म हो जाएगी। इसके लिए इसके बीज को दूध में इतना उबाल ले की उसका छिलका असानी से उत्तर जाए। फिर उसका छिलका उतार कर सफ़ेद गिरि को बारीक पीस ले और घी में भून ले, इसके बाद बराबर मात्रा में मिश्री मिला कर रख ले। रोज थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करे। इससे आपको फायदा मिलगा।

● आंख के लिए फ़ायदेमंद :- 

》आँखों के रोग से छुटकारा पाने के tips 

आँखों के लिए भी यह काफी फ़ायदेमंद है। अगर आपकी आँखों में जलन और दर्द हो रहा हैं तो इसके लिए दूध के साथ इमली का रस ले और अच्छे से मिला ले। और अब इसे अपनी आँखों में लगा ले। इससे आपको काफी फायदा मिलेंगा।

● चेहरे के दाग-धब्बे दूर करे :- 

》चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के tips 

इमली आपकी स्किन के लिए काफी फ़ायदेमंद है, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड पाया जाता है। वैसे तो इसका इस्तेमाल ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। चेहरे में इसे लगाने से यह चेहरे के भीतर स्किन के साथ पोर्स को भी खोल देती है। इसके लिए इसके गूदे को सेन्धा नमक के साथ मिला कर लगाना चाहिये ।

● वजन काम करे :- 

》मोटापा दूर करने के tips 

इसमें ज्यादा मात्रा में हयड्रोक्सीसिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो सीधे तौर पर फैट के प्रोडक्शन को कम करने का काम करता है। इसके साथ ही यह पाचन क्रिया को भी सही रखने में मददगार होता है। 
खट्टी मीठी इमली खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप खट्टी मीठी इमली खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप Reviewed by Mohd sarfraj on June 26, 2017 Rating: 5

1 comment:

  1. Very useful information thanks for sharing
    Visit - www.achhipost.com
    फेसबुक पर प्रोफाइल पिक्चर ही आपकी महत्वपूर्ण पहचान होती है। और आप इसकी मदद से ही किसी को भी आसानी से पहचान सकते है। शायद आपको भी ये दिक्कत होती होगी (खासकर लडकियों को) कि कोई आपकी फेसबुक प्रोफाइल पिक्चर का गलत इस्तेमाल और शेयर कर रहा होता है इस दिक्कत को दूर करने के लिए फेसबुक ने एक फीचर लॉन्च किया है जिसका नाम है https://goo.gl/95z8JG

    ReplyDelete

Powered by Blogger.