कच्चा आम खाने के फायदे जानकर आप इसे जरूर खाना चाहेंगे

कच्चा आम एक हेल्थी फल है, जिसे आप गर्मियो के दिनों में बाजार में असानी से खरीद सकते है। कच्चा आम वजन कम करने में भी मदद करता है। क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है।

Kachcha aam khane ke phayde


कच्चा आम डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फ़ायदेमंद रहता है।

कच्चे आम को खाने से पहले उसका दूध निकालना न भूलें । इस लिक्विड का सेवन करने से गले और मुह का इन्फेक्शन जैसी प्रॉब्लम हो जाती है।

कच्चा आम खाने के फायदे 


● मिनरल्स शरीर में बनाए रखे -: 

आम का जूस ज्यादा पीने से पसीने से सोडियम क्लोराइड और आयरन जैसे तत्व बॉडी से बाहर निकल जाते है। लेकिन कच्चा आम खाने से यह प्रॉब्लम नहीं होती है।

● स्कर्वी रोग में राहत -: 

विटामिन सी की कमी की बदौलत स्कर्वी की बीमारी होती है। गर्मियो में कच्चा आम खा कर स्कर्वी की बीमारी को रोका जा सकता है।

● घमौरियाँ दूर करे - : 

कच्चा आम घमौरियों को दूर करता है, इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सूरज की रोशिनी के बुरे असर से आपको बचाते है।

● एसिडिटी में फ़ायदेमंद - : 

》Acidity से छुटकारा पाने के घरेलु उपचार 

अगर आप एसिडिटी और सीने में जलन की वजह से परेशान हैं तो कच्चा आम खा कर आप इस परेशानी से बच सकते है। रोजाना एक कच्चा आम खा कर आप एसिडिटी को कम कर सकते है।

● लीवर के लिए फ़ायदेमंद -: 

लीवर के लिए कच्चा आम बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। एक हरा आम खाने से पित्त एसिड का ज्यादा बहाव होता हैं और यह आँतो को बैक्टीरिया के इन्फेक्शन से दूर रखने में मदद करता है।

● दांतो के लिए फ़ायदेमंद -: 

》दाँतो का पीलापन दूर करने के tips 

दांत हमारे शरीर का एक बहुत ही अहम हिस्सा होते हैं ।जिसे आप नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते है। कच्चा आम हेल्थी दाँतो के लिए फ़ायदेमंद है। यह मसूड़ो से खून आना, मूह से बदबू आना, दाँतो की सड़न को रोकने में मदद करता है।

● कब्ज़ को दूर करे - : 

》Digestion ठीक रखने के घरेलु नुस्खे 

अगर आप कब्ज़ की समस्या से परेशान हैं और आप इसका इलाज कर कर के थक गये है, तो एक मौका कच्चे आम को जरूर दे। कब्ज़ से छुटकारा पाने के लिए कच्चा आम काट ले और उसमें नमक और शहद मिला कर खाए। यकीन मानिए इससे आपको काफी फायदा होगा।

● रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये - : 

》रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के उपाय 

कच्चा आम आपकी बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है। यह आपको हमेशा जवान बनाये रखने में भी मदद करता है। यह कच्चे आम का खास फायदा हैं जो कम लोग ही जानते है।

● मॉर्निंग सिकनेस के लिए - : 

प्रेग्नेंट औरतो को खट्टी चीज़े या अचार खाने का मन करता है। इसलिए कच्चे आम को खा कर प्रेग्नेंट औरते मॉर्निंग सिकनेस को दूर कर सकती है।

● शुगर के मरीज़ो के लिए फ़ायदेमंद -: 

》Diabetes का घरेलु उपचार 

कच्चा आम शुगर के मरीज़ो के लिए भी फ़ायदेमंद होता है। शुगर लेवल को कम करने के लिए कच्चे आम को दही और चावल के साथ खा सकते है। 
कच्चा आम खाने के फायदे जानकर आप इसे जरूर खाना चाहेंगे कच्चा आम खाने के फायदे जानकर आप इसे जरूर खाना चाहेंगे Reviewed by Mohd sarfraj on June 18, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.