पपीता खाने के ये 7 फायदे आपको रखेगे बीमारियों से दूर

पपीते में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो कई सारी बिमारियों से लड़ने में मददगार होते है। कच्चे पपीते में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह गर्मियों में ठंडक पहुँचाने के लिए खाया जाता है। पपीते का जूस , इसका गुदा और इसके बीज सबकुछ लाभदायक होते । पपीता पाचन सम्बंधित समस्याओं को दूर करके, पीलिया, हार्निया, फर्टिलिटी, हार्ट और कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है।

Papita khane ke phayde


पपीता खाने के फायदे 


● ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे  :- 

》High blood pressure का घरेलु उपचार 

पपीता हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कारपन नाम का एक तत्व पाया जाता हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। ब्लड प्रेशर की शिकायत होने पर रोजाना १ कच्चा पपीता खाना चाहिये ।

● दिल की बीमारियाँ दूर करे :- 

दिल के रोगियों के लिए भी पपीता बहुत फ़ायदेमंद होता है। पपीते के पत्तो का काढ़ा बना कर रोजाना १ कप पीने से इसका असर देखा जा सकता है।

● चेहरे की खूबसूरती बढ़ाए  :- 

》चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय 

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी पपीते का इस्तेमाल किया जाता है। पपीते को चेहरे पर रगडने से त्वचा की कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है। हफ्ते में २ से ३ बार इसका इस्तेमाल करने से स्किन ग्लो करने लगती है ।

● कब्ज़ और बवासीर दूर करे  :- 

》बवासीर का घरेलु उपचार 

कब्ज़ और बवासीर जैसी समस्याओं को पपीता खा कर दूर किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना एक पका हुआ पपीता खाना चाहिये ।

● मासिक धर्म ठीक रखे  :- 

पीरियड्स में जिन महिलाओं को ज्यादा परेशानी होती हैं या फिर पीरियड्स अनियमित होता है, उन्हें २५०ग्राम पके हुए पपीते का सेवन रोजाना १ महीने तक करना चाहिये । इससे मासिक धर्म सम्बंधित परेशानियां दूर हो जाती है।

● कमजोरी दूर करे  :- 

》रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के tips 

पपीता कमजोरी दूर करने के लिए भी उपयोगी है। यह पुरुषों की कमजोरी को दूर करता है, उनके पौरुष तत्व को बढ़ाता हैं और उन्हें अंदर से मजबूत बनाता है।

● पीलिया रोग में फायदेमंद  : - 

》पीलिया रोग दूर करने के tips 

पीलिया रोग में लिवर कमजोर हो जाता है। और उसके काम करने की क्षमता बहुत कम हो जाती है, जिससे इम्युनिटी पर असर पड़ता है। इसलिए लिवर का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। पीलिया रोग में हर रोज एक पका पपीता जरूर खाना चाहिये । इससे पाचन सही रहता है, और पीलिया रोग से भी छुटकारा मिलता है। 
पपीता खाने के ये 7 फायदे आपको रखेगे बीमारियों से दूर पपीता खाने के ये 7 फायदे आपको रखेगे बीमारियों से दूर Reviewed by Mohd sarfraj on June 22, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.