प्याज खाने के फायदे जानकर आप भी चौंक जाऐंगे

प्याज खाने का स्वाद ही नहीं बदलता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत ही फ़ायदेमंद होता है ।

प्याज में अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है। जो खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, साथ ही इसमें मौजूद एन्टी-ऑक्सीडैंट्स टेंशन को कम करते है। इसमें पाया जाने वाला फ्लैवोनॉइड जो खून से ग्लूकोस को कम करता है।

Pyaj khane ke phayde


एक रिसर्च में यह बात सामने आयी हैं की टाइप १ और टाइप २ दोनों तरह के डायबिटीज से हमें यह बचाता है। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है। जानिये प्याज खाने से और क्या-क्या फायदे होते है।


प्याज खाने के फायदे 


• जोड़ो के दर्द में लाभदायक :- 

अगर आपको जोडो में दर्द हैं तो प्याज काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसके रस को निकाल कर सरसो के तेल में मिला कर मालिश करने से आपको जोड़ो के दर्द से आराम मिलेंगा।

• बालो का झड़ना रोके :- 

यह सेहत के लिए जितना फ़ायदेमंद है, उतना ही खूबसूरती के लिए भी है। इसके रस का इस्तेमाल करने से बाल मजबूत और चमकदार बनते है।

• डायबिटीज को कंट्रोल करे :- 

》मधुमेह का घरेलु उपचार 

प्याज में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसे खाने से बॉडी में इन्सुलिन पैदा होता है। जिसकी वजह से यह डायबिटीज के मरीज़ो के लिए फ़ायदेमंद है। इसलिए इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करे। जिससे आप इस समस्या से बच सकते है।

• दिल के लिए हैं फ़ायदेमंद :- 

कच्चे प्याज में मेथीले सल्फाइड और एमिनो एसिड होता है। इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता हैं जो की आपको दिल से सम्बंधित बीमारियों से बचाता है।

• उम्र बढ़ाए :- 

प्याज को खाने से सभी तरह की बीमारियों से निजात मिल जाती है। साथ ही इसका सेवन करने से आपकी उम्र भी बढ़ती है। यानि की आप ज़्यादा जीते हैं और सेहतमंद भी रहते है।

• टेंशन दूर भगाये :- 

प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन नाम का तत्व तनाव और परेशानी को कम करता है। जिससे आप टेंशन फ्री रह सकते है।

• सर्दी-जुकाम को दूर करे :- 

》खाँसी दूर करने के tips 

प्याज की तासीर गर्म होती है। अगर आपको सर्दी-जुकाम हैं तो दवा की तरह यह काम करता है। इसका सेवन करने से आपको तुरन्त आराम मिल जाता है। 
प्याज खाने के फायदे जानकर आप भी चौंक जाऐंगे प्याज खाने के फायदे जानकर आप भी चौंक जाऐंगे Reviewed by Mohd sarfraj on June 25, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.