आपके दिल को स्वस्थ्य और मजबूत बनाएंगी ये 5 चीजे

आप की रसोई में कुछ ऐसे मसाले मौजूद होते है जो दिल को हेल्थी बनाये रखने में बहुत ही फ़ायदेमंद माने जाते है। आइये जानते हैं ऐसे ५ मसालो के बारे में जिनसे आपका दिल मजबूत बनता है।

Aapke dil ko swasth aur majboot banayengi yeh 5 cheeje


१ - काली मिर्च :- 

》काली मिर्च खाने के फायदे 

काली मिर्च कार्डिओ प्रोटेक्टिव एक्शन को एक्टिवेट करने का काम करती है। यह न सिर्फ ऑक्सिडेटिव डैमेज से बचाती है, बल्कि कार्डिओ फंक्शन को भी इनक्रीस करती है।

२ - लहसुन :- 

》रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के फायदे 

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ जाने से heart deseas होने का खतरा बढ़ जाता है। अपनी डाइट में लहसुन को शामिल करके आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रख सकते है। लहसुन में एल्लीसिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है, बल्कि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। इसलिए अगर आप हार्ट प्रोब्लेम्स से बचना चाहते हैं तो लहसुन को जरूर खाये ।

३ - धनिया के बीज :- 

धनिया के बीज में एंटीऑक्सीडेंट बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाली प्रॉपर्टीज फ्री रेडिकल्स सेल्स से दिल को बचाने का काम करती है। कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने, ब्लड फ्लो को बढ़ाने में धनिये के बीज काफी फ़ायदेमंद माने जाते है।

४ - दालचीनी :- 

खाने में दालचीनी के इस्तेमाल से ब्लड फ्लो बेहतर बनता है। जिससे खून का थक्का बनने का खतरा काफी कम हो जाता है। heart deseas से बचने के लिए रोजाना चुटकी भर दालचीनी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिये ।

५ - हल्दी :- 

》हल्दी के स्वास्थ्य वर्धक लाभ 

हल्दी में एन्टी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते है। इसके अलावा यह डायबिटीज से बचाने में भी कारगर मानी जाती है। 
आपके दिल को स्वस्थ्य और मजबूत बनाएंगी ये 5 चीजे आपके दिल को स्वस्थ्य और मजबूत बनाएंगी ये 5 चीजे Reviewed by Mohd sarfraj on July 01, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.