छोटी इलायची के ये बड़े फायदे आपको हैरान कर देने के लिए काफी है

आम तौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में भी यूज किया जाता है । वैसे तो इलायची को खाने में सुगन्धदायक मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है, लेकिन ग्रामीण इलाको में बुजुर्ग इसे अनेक प्रकार की बीमारियों में उपयोग करते है। आइये जानते हैं इलायची से किन बिमारियों का इलाज किया जा सकता है।

Chhoti ilaichi khane ke phayde


छोटी इलायची खाने के फायदे 


● कैंसर को रोकती हैं :- 

इलायची में कैंसर से लड़ने वाले केमिकल जैसे इण्डोल-३, कार्बिनोल, दायिन्दोलिला  और मीथेन आदि पाए जाते है, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में सफल माने जाते है।

 ● उल्टी , जी मिचलने पर :-  

पान के ताज़े हरे पत्ते में इलाइची के दाने मिला कर खाने से सिर चक्राना, घबराहट और जी मिचलने जैसी शिकायतो में आराम मिलता है। उल्टी होने के बाद २-४ दाने इलायची के चबाने से मूँह का स्वाद बदलता हैं और राहत मिलती है।

● कब्ज़ के समस्या दूर करे :-  

》Digestion ठीक रखने के tips 

पतालकोट के आदिवासी हर्रा के बीजो का चूर्ण (१ चम्मच) , १ या २ चम्मच इलाइची का चूर्ण और थोड़ी इस अज्वाइन मिलाकर अपच की समस्या होने पर रोगियों को देते है। माना जाता हैं की यह नुस्खा पाचन प्रक्रिया को सुचारु बनाता है।

● पेशाब में जलन होने पर :- 

पातालकोट के आदिवासी सफ़ेद मूसली के जडो के चूर्ण (५ग्राम) के साथ इलाइची (२ से ३ ग्राम) मिलाकर १ कप दूध में उबलते है, और पेशाब में जलन की शिकायत होने पर दिन में २ बार पीने की सलाह देते है। इन आदिवासीयो के अनुसार इलायची शीतल प्रकृति की होती हैं और ठंडक देती है।

● पुरूषो में दिक्कत होने पर :-  

》शीघ्रपतन रोकने के घरेलू उपाय 

आदिवासीयो के अनुसार, काली मूसली (५-१० ग्राम), बादाम (१ या २), चिरौंजी की दाने (२ ग्राम) और ३ इलाइची को मिलाकर पेस्ट बना कर रोज रात को सोने से पहले खाने पर पुरूषो में नपुंसकता धीरे-धीरे ख़त्म हो जाती है।

● यूरिन प्रोब्लेम्स होने पर :- 

जिन लोगो को पेशाब होने के समय दर्द या कठिनाई का सामना करना पड़ता है, उन्हें विदारिकंद, लौंग और इलायची की बराबर मात्रा मिला कर दिन में ३ बार चबाना चाहिये । इससे यह समस्या धीरे-धीरे ख़त्म हो जाती है।

● गंदे टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए :- 

इलाइची को एक बेहतरीन डेटॉक्स भी माना जाता है। क्योंकि इसके सेवन से मूत्र त्याग की प्रक्रिया में तेज़ी आती है। इसके सेवन से पेषाब तंत्र, किडनी और ब्लैडर के लावान, अधिक पानी और कई तरह के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है। 
छोटी इलायची के ये बड़े फायदे आपको हैरान कर देने के लिए काफी है छोटी इलायची के ये बड़े फायदे आपको हैरान कर देने के लिए काफी है Reviewed by Mohd sarfraj on July 03, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.