दाद खाज और खुजली से छुटकारा पाने के आसान घरेलु उपाय

दाद खाज और खुजली एक ऐसे चर्म रोग हैं कि समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो यह फैलता है ।काफी तरह के मलहम बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन इससे कोई लाभ नहीं होता है। घरेलू उपचार जो कि आप घर में ही कर सकते हैं।दाद एक ऐसा रोग है की शरीर पर छोटे छोटे दाने निकल आते हैं जो गोल चक्रों में होते हैं यह एक फंगस के कारण होने वाला त्वचा रोग है। त्वचा में उभरे इन गोल चक्रों में खुजली और सूजन पैदा हो जाती है जो कि खीझ पैदा करती है इस रोग से बचाव के लिए धूल मिट्टी में काम करने से अधिक पसीने के बाद स्नान अवश्य करना चाहिए नाइलॉन व सिंथेटिक वस्त्रों की जगह सूती वस्त्रों का प्रयोग करें तथा अधोवस्त्र को हमेशा साफ सुथरा रखें।

Dad khaj aur khujali se chhutkara pane ke gharelu upay


● सेब का सिरका :- 

विनेगर यीस्ट इन्फेक्शन को कंट्रोल करके फंगस  की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाता  है। आधे कप गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच विनेगर मिला कर दिन में २ बार इसे पीए। नहाने के दौरान पानी में भी इसे मिलाए। साथ ही इन्फेक्टेड एरिया में ३० मिनट्स तक सिरका लगा कर रखे।

● लहसुन :- 

》रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के फायदे 

लहसुन को काफी पहले से ही इन्फेक्शन की प्रॉब्लम को दूर करने के इलाज के तौर  पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसका एंटी-बक्टेरिएल, एंटी-फंगल और एंटीबायोटिक गुण हर तरह के इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करते  है। लहसुन की कच्ची कलियो का पेस्ट बना ले और इसे स्किन पर लगाये । इसके साथ  ही लहसुन की कच्ची कलिया खाना भी इन्फेक्शन को दूर करने का बेहतरीन उपाय हैं।

● दही :- 

दही में लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया और यीस्ट इन्फेक्शन  के बढ़ते ग्रोथ को  रोकने में  मदद  करते  है। वैजिनल इन्फेक्शन, रिंगवर्म, खुजली जैसी समस्याओं के इलाज में दही खाना और  लगाना फ़ायदेमंद  रहता है।इन्फेक्शन वाली जगह पर  दही लगा कर कम से कम ३० मिनट्स तक रखे। इसके बाद साफ़ पानी से धो ले। दिन में २ से ३ बार इसका इस्तेमाल करे। इसके अलावा लंच  हो या डिनर किसी भी एक टाइम दही जरूर खाएं ।

● टमाटर :-

टमाटर का इस्तेमाल करके भी कई तरह के इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। इसका ल्य्कोपेने और एन्टी-इंफ्लेमेटरी तत्व हीलिंग में बेहतरीन  होता है। इसके साथ  ही यह जलने और कतने में भी फ़ायदेमंद होता हैं। टमाटर के टुकड़ो को इन्फेक्शन वाली जगह पर लगा कर धीरे-धीरे  मसले और सूखने पर पानी से धो ले।

● करोंदा :-

इसका एंटी-फंगल और एन्टी-बैक्टीरियल फार्मूला फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में सहायक होता है। किसी भी तरह के इन्फेक्शन से अगर आप पीड़ित हो तो कारोंदा का जूस दिन में एक बार जरूर पीए। बहुत जल्द  फायदा होगा। करोंदा एक तरह का बेर की तरह दिखने वाला खट्टा फल होता है, जिससे ज्यादातर अचार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

● हल्दी :-

》हल्दी के स्वास्थ्य वर्धक 

हल्दी के इस्तेमाल से कई तरह के इन्फेक्शन को दूर किया जा सकता है। हल्दी में एन्टी-ऑक्सीडैंट्स के साथ-साथ एन्टी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है, जो बैक्टीरिया और जर्म्स के अटैक को रोकते है।त्वचा में जलन, सूजन, रिंगवर्म, कीढ़े के कातने और खुजली जैसी कोई भी शिकायत होने पर हल्दी का पेस्ट बना कर उस जगह पर लगाये ।

● एलो वेरा :-

एलो वेरा हर तरह के स्किन के लिए फ़ायदेमंद होता है। सेंसिटिव हो या नॉर्मल सभी तरह की स्किन प्रोब्लेम्स को दूर करता है। एलो वेरा जेल को बालो में लगाने से बालों को सिल्की और शिनय बनाया जा सकता हैं। एलो वेरा का नेचुरल एंटीबायोटिक तत्व हर तरह के स्किन इन्फेक्शन को दूर करने में कारगर है। इसकी ताज़ी पत्तियों से निकले जेल से मालिश करे।

● नरियल तेल :-

》नारियल पानी पीने के फ़ायदे 

नारियल तेल का एंटी-फंगल तत्व हर तरह के फंगल इन्फेक्शन से राहत दिलाता है। साथ ही इससे स्किन साफ़ और ग्लोइंग नज़र आती है। नारियल तेल हल्का होता है, जिससे यह स्किन में जल्दी से अब्सॉर्ब हो जाता हैं तो स्किन को नारियल के तेल से हाइड्रेट रखे। इसके अलावा नारियल का तेल और दालचीनी तेल की बराबर मात्रा को मिला कर भी इसे इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाये ।

● ग्रीन टी  :-

ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडैंट्स, एन्टी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर होता है। किसी भी तरह का फंगल इन्फेक्शन हो या यीस्ट इन्फेक्शन, हर तरह की प्रोब्लेम्स को दूर करता है। यहाँ तक की पिम्पल्स और मुहासो का इलाज भी ग्रीन टी से पॉसिबल हैं।ग्रीन टी पीना ही कई तरह की स्किन प्रोब्लेम्स से बचे रहने का तरीका है। लेकिन और असरदार इलाज के लिए इसके टी बैग को स्किन पर लगाये । 
दाद खाज और खुजली से छुटकारा पाने के आसान घरेलु उपाय दाद खाज और खुजली से छुटकारा पाने के आसान घरेलु उपाय Reviewed by Mohd sarfraj on July 05, 2017 Rating: 5

1 comment:

  1. Badhiya ho upyogi post likha hai aapne
    www.suddhdesinuskhe.com

    ReplyDelete

Powered by Blogger.