सरसों के तेल के ये फायदे जानकर दंग रह जायेगे आप

सरसों का तेल न सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह हेल्थ के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है। सरसों के तेल के फायदे इतने ज्यादा हैं की आपको जानकर हैरानी होगी और आप इसे अपने खाने में जरूर इस्तेमाल करना शुरू कर देगे । सरसों का तेल शरीर के लिए उपयोगी और रामबाण माना जाता है। सरसों का तेल अगर आप सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी और दवाई की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि सरसो के तेल में दर्द निवारक गुन मौजूद होता है।

Sarso ke tel ke phayde


● कैंसर से बचाव के लिए :-

सरसों के तेल में ग्लूकोसिनोलेट्स होता है, जो कैंसर विरोधी गुन होने की वजह से कैंसर की गाँठ से बचाता है। सरसों के तेल में अधिक लाभकारी गुन होने से यह कैंसर से बचाने में हमारी मदद करता है।

● सर्दी और खांसी दूर करे  :-

》खाँसी दूर करने के घरेलु उपचार 

यह उन लोगो के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं जिन्हे अक्सर खांसी या गले में बलग़म की समस्या रहती है। इसके लिए आप एक चम्मच सरसों के तेल में कपूर मिक्स करके छाती पर लगाये ।

● वजन कम करने के लिए :-

》मोटापा दूर करने के tips 

सरसों के बीज में बी काम्प्लेक्स विटामिन जैसे फोलेट, होता है। सरसों का तेल हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, जिससे वजन कम करने में असानी होती हैं।

● अस्थमा को कंट्रोल करने के लिए :-

सरसों के बीज में सेलेनियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। इन दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। सरसों का तेल रोजाना खाने से अस्थमा, सर्दी और ब्रैस्ट में होने वाली दिक्कतो में फायदा मिलता है।

● मलेरिया से बचाये  ;-

मच्छरों से बचने के लिए रात को सोने से पहले सरसो का तेल शरीर पर लगाये । इससे मच्छर नहीं काटेंगे , खास करके मलेरिया होने का खतरा नहीं रहेगा ।

● भूख को बढ़ाता है  :-

》भूख बढ़ाने के tips 

एक अच्छे स्वास्थ्य की पहचान तभी होती हैं जब आपको खुल कर भूख लगती है। इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा होना चाहिये । इसके लिए सरसो का तेल बेस्ट है। सरसों का तेल पेट में गैस्ट्रिक जूस की तरह काम करता है, जिससे भूख बढ़ने लगती है।

● दर्द से राहत  :-

जोडो के दर्द और गठिया के उपचार में इसकी मालिश का बहुत ही ज्यादा महत्त्व माना जाता है। वही सरसो के तेल को गुनगुना करके इसकी मसाज करने से मांसपेशियो में जकड़न भी खुल जाती है।

● दांतो से खून आने पर :-

सरसों के तेल में सेन्धा नमक मिला कर सुबह-शाम दाँतो पर मलने से दाँतो से खून आना, मसूढ़ों की सूजन, दाँतो के दर्द में आराम पहुँचता है, साथ ही दांत मजबूत और चमकीले भी बनते है। 
सरसों के तेल के ये फायदे जानकर दंग रह जायेगे आप सरसों के तेल के ये फायदे जानकर दंग रह जायेगे आप Reviewed by Mohd sarfraj on July 30, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.