Health benefits of milk in hindi | दूध पीने से शरीर को होते है ये फायदे

दूध का नाम सुनते ही बच्चे अपना मुह बना लेते है। और सिर्फ बच्चे ही नहीं कुछ बड़े भी दूध को नापसन्द करते है। लेकिन दूध हमारे हेल्थ के लिए कितना फ़ायदेमंद है यह जानने के बाद वो दूध जरूर पिएँगे। दूध डेली डाइट में शामिल किया जाने बाला आहार है।

Health benefits of milk in hindi


रोजाना एक गिलास मिल्क पीने से वो सारी कमिया पूरी हो जाती है जो की दूसरे खाने से पूरी नहीं हो पाती। माना जाता है एक गिलास दूध एक भरपूर खाने की थाली के बराबर है। और इसीलिए दूध को सुपर फ़ूड भी कहा जाता है।


Health benefits of milk in hindi 


वजन कम करे

》वजन कम करने के tips 

दूसरे खाने के तुलना में दूध डाइजेस्ट होने में काफी समय लगता है। एक गिलास दूध रोजाना पिने से खाना खाने की इच्छा कम हो जाती है। और इससे आप कम खाना खाते है। एक गिलास दूध आपके एक समय के कम्पलीट माल के बराबर है। कई स्टडी में देखा गया है रोजाना दूध पीने से वेट लोस्स किया जा सकता है। वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले दूध पीने की सलाह दी जाती है।

सीने की जलन दूर करे

सीने में जलन की समस्या आज कल काफी देखने को मिलती है। क्युकी आज ज्यादातर खानो में मिलाबट किये जाते है। कई बार ज्यादा मसालेदार खाना खाने से भी हार्ट बर्निंग की समस्या हो जाती है। इस समस्या का सबसे टेस्टी उपाय है दूध। दूध पीने से न केवल आपके सीने की जलन दूर होगी बल्कि पेट भी ठण्डा रहेगा ।

त्वचा को निखारे

रोजाना दूध पीने से त्वचा में निखार आता है । मिल्क में विटामिंस और मिनरल्स त्वचा के लिए काफी फ़ायदेमंद है। डेली मिल्क के सेवन से त्वचा नरम और मुलायम होती है। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रोजाना दूध पीना चाहिये ।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए 

》रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के उपाय 

दूध को सुपर फ़ूड भी बोला जाता है। क्युकी मिल्क में भरपूर मात्रा में पाए जाते है विटामिंस, मिनरल्स और नरिश्मेंट्स जो की हमारे इम्यून सिस्टम को तन्दुरुस्त करता है। इसके अलावा दूध शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रक्त को साफ रखकर रक्त संचार भी बेहतर करता है। इससे हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। इसलिए हेल्थी रहने के लिए एक गिलास दूध रोजाना पीना चाहिये ।

दाँत और मसूड़े

》दाँतो का पीलापन दूर करने के tips 

येह हम सभी जानते है हमारे दाँतो के लिए कैल्शियम बहुत जरुरी है। दूध में पाए जाते है कैल्शियम और विटामिन डी जो की हमारे दाँतो को मजबूत करने के साथ साथ मसूडे भी स्वस्थ रखते है। दूध मुह में मौजूद कीटाणुओ का नाश करता है। रोजाना बच्चों को दूध पिलाना चाहिए जिससे वो मजबूत दाँत पा सके । 
Health benefits of milk in hindi | दूध पीने से शरीर को होते है ये फायदे Health benefits of milk in hindi | दूध पीने से शरीर को होते है ये फायदे Reviewed by Mohd sarfraj on August 26, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.