पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को कम करने के कुछ आसान से उपाय

ज्यादातर महिलाओं में पीरियड्स के दौरान काफी ज्यादा ब्लीडिंग होती है, जिसकी वजह से उनके शरीर में खून की कमी भी हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अगर आप भी हार्मोनल मेडिसिन लेती है, तो उसकी बजाये आप कुछ असरदार घरेलू नुस्खे और उपाय अपना सकती है।

अगर आपने इस समस्या को नजरअंदाज करना शुरू कर दिया तो आप एनीमिया, मूड स्विंग, थकान और यहाँ तक की सर्वाइकल कैंसर की भी शिकार हो सकती है।

Periods ke daoran heavy bleeding rokne ke upay


बहुत ज़्यादा ब्लीडिंग की कई सारी वजह हो सकती है।
तो आइये जानते है इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलु नुस्खो के बारे में जिनको आजमा कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं ।

》पत्नी को खुश रखने के तरीके 

● दालचीनी के टुकड़े को खौलते हुए पानी में दाल कर पीए। या फिर दालचीनी का टिंक्चर भी दिन में २ बार, ३ ड्राप ले सकती है।

● मूली बड़ी ही असानी से खून को जमाती है। मूली पकाते वक़्त, इसमें मूली के पत्ते भी जरूर डाले। इस सब्ज़ी को पीरियड्स के वक़्त जरूर खाना चाहिये, जिससे ब्लड फ्लो कंट्रोल में रहता है।

● पीरियड के टाइम आपको ओमेगा-३ वाली चीज़े जरूर खानी चाहिये, यह आपको फिश तेल, अलसी के बीज में मिल जाएगा । यह हैवी ब्लीडिंग को कम करने में काफी असरदार होते है।

● हरी सब्ज़ियों में विटामिन के होता है, जो खून को जमने में मदद करता है। इसलिए जब ज्यादा ब्लीडिंग हो तो , अपनी डाइट में ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ जरूर शामिल करे। खास करके ब्रोक्कोली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

● आप अदरक को पानी में उबाल कर काढ़ा बना कर भी पी सकती है। इसके जायके को अच्छा करने के लिए आप इसमें शक्कर या शहद भी मिला सकती है। इसे दिन में २ या ३ बार खाना खाने के बाद पीए। यह भारी ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है।

● इमली में फाइबर और एन्टी-ऑक्सीडैंट्स होते हैं जो खून को जमा देते हैं और ज़्यादा ब्लीडिंग को होने से रोकते है। अगर आपको लगे की ब्लीडिंग बहुत ज़्यादा हो रही हैं तो इमली का एक टुकड़ा जरूर  खा ले। मासिक धर्म में ज्यादा खून आने से बचने का यह अच्छा उपाय है।

● आधे गिलास गर्म पानी में मुट्ठी भर सौंफ़ को भिगोइये। फिर इस पानी को सौंफ़ समेत खाली पेट पी लीजिये।

● पपीता को पीरियड होने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कच्चे पपीते के सेवन से पीरियड के दिनों में ज्यादा ब्लड फ्लो नहीं होता है। इन दिनों में आप कच्चे पपीते के २ पीस खा सकती है।

● अपनी डाइट में ज्यादातर विटामिन्स और मिनरल्स जैसे मैगनीशियम, आयरन और कैल्शियम वाली चीज़े शामिल करनी चाहिये । डाइट में ढेर सारी खत्ते फल और हरी सब्ज़ियाँ खाएं ।

● इस समय करेले की सब्ज़ी खाने से काफी फायदा होता है। करेले की सब्ज़ी खा कर आप हैवी ब्लीडिंग को कंट्रोल कर सकते है।

● विटामिन सी ज़्यादा खून बहने से रोकता है। पीरियड्स आने पर आप ऑरेंज जूस को दिन में २ बार पीए। इसके अलावा आप खत्ते फलो का सेवन जरूर करे।

● अमला या अमले का जूस, हैवी ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है। इस जूस को दिन में २ बार पीने से आप इस प्रोब्लेम्स से छुटकारा पा सकती है। अमला जूस पीने के बाद आप थोडा सा नमक जरूर खा ले, जिससे आपका गाला ख़राब नहीं होगा।

● आधे गिलास पानी में थोडा सा साबुत धनिया उबाले। जब पानी हल्का ठण्डा हो जाये तो उसे वैसे ही पी जाए। इससे आपको काफी फायदा होगा। 
पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को कम करने के कुछ आसान से उपाय पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को कम करने के कुछ आसान से उपाय Reviewed by Mohd sarfraj on August 16, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.