Side effects of alcohol in hindi | शराब पीने के नुकसान

शराब पीने से शरीर को बहुत ही नुक्सान का सामना करना पड़ता है। लेकिन शराब से केवल लिवर ही ख़राब नहीं होता है , बल्कि इससे पेट से जुडी कई बीमारियाँ हो जाती है।आइये जानते है शराब हमारे स्वास्थ्य को कैसे नुक्सान पहुँचाती है।

Side effects of alcohol in hindi

शराब पीने के नुकसान 

● एनीमिया  :- 

》खून की कमी दूर करने के tips 

शराब के ज्यादा सेवन से शरीर में रेड ब्लड सेल्स कम हो जाती है। जिसकी बजह से थकान, साँस की तख़लीफ़ और सिर दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है। धीरे-धीरे खून की कमी मतलब एनीमिया के शिकार हो जाते है।

● हार्ट अटैक का खतरा बढाए  :- 

》दिल को हेल्थी रखने के उपाय 

शराब का ज्यादा सेवन आपके दिल के लिए भी अच्छा नहीं होता है। ज्यादा शराब पीने से आपको हार्ट अटैक भी आ सकता है। शराब से प्लैटलेट्स का खून के थक्को के रूप में जमने लगते है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक या स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है।

● कैन्सर  :- 
शराब पीने से कैंसर होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है। रिसर्च के मुताबिक अल्कोहल शरीर के अंदर एसीटैल्डिहाइड में बदल जाता है, जिससे गले का कैन्सर, लिवर कैन्सर, ब्रैस्ट कैंसर और लैरिंक्स कैंसर हो जाता है।

● दीमाँग कमजोर करे  :- 
भले ही आप थोड़ी-थोड़ी पीते हो, मगर इसका असर आप पर ज्यादा होता है। इससे आपके दीमाँग के रिएक्शन देने की कैपेसिटी पर असर पड़ता है।

● इम्मुन सिस्टम कमजोर करे :- 
ज्यादा शराब पीने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिससे इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।जिससे  टी वी , निमोनिया जैसे घातक रोग हो सकते है।

● हाई ब्लड प्रेशर :- 

 》उच्च रक्तचाप का देशी इलाज 

शराब का असर शरीर में ब्लड फ्लो पर पड़ता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। हाई ब्लड प्रेशर अपने आप में एक रोग है, साथ ही यह अन्य कई बीमारियाँ जैसी दिल की बीमारियाँ, हार्ट अटैक के लिए भी ज़िम्मेवार होता है।

● याददाश्त कमजोर करे :- 

ज्यादा शराब पीने से आपकी याददाश्त कमजोर होने लगती है। क्योंकि यह आपके दिमाग पर बहुत ही बुरा असर डालती हैं और धीरे-धीरे आपकी मेमोरी पावर को ख़त्म कर देता है। 
Side effects of alcohol in hindi | शराब पीने के नुकसान Side effects of alcohol in hindi | शराब पीने के नुकसान  Reviewed by Mohd sarfraj on August 30, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.