Toothpaste के ऐसे हैरान कर देने वाले फायदे जो आपने पहले नहीं जाने होगे

आप सभी लोग टूथपेस्ट का इस्तेमाल दाँतो को साफ़ करने के लिए जरूर करते होंगे। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की टूथपेस्ट हमारे दांत ही साफ़ नहीं कर सकता  है, बल्कि यह हमारे लिए कई और भी काम कर सकता है। हम में से ज्यादातर लोग इसके उपयोग के बारे में बहुत कम ही जानते होंगे ।

Toothpaste ke phayde aur upyog

Toothpaste के फायदे 


● चांदी का सामान हो या ज्वेलरी, इनकी खोयी हुई चमक और शाइन को दुबारा वापस ले आने के लिए टूथपेस्ट बहुत मदद करता है, बस आपको एक साफ़ कपडे पर थोडा सा टूथपेस्ट लेना हैं और फिर उसे चाँदी के गहने या बर्तन पर रगड़ना है। फिर इसे आप साफ़ कपडे से पोछ दे। देखिये कैसे आपके चाँदी के गहने  चमकने लगेंगे।

● अगर कोई नया मुहासा उभर आया हो तो उस मुहासे पर आप हल्का सा टूथपेस्ट लगाये और सो जाए। सुबह तक आपका मुहासा काफी हद तक ठीक हो चुका होगा। मिंट वाला टूथपेस्ट जल्दी असर करता है। न केवल मुहासो पर बल्कि जलने या किसी कीढ़े  के काटने पर भी आप पेस्ट लगा सकते है। बस ध्यान रखे की हफ्ते में बस २-३ बार ही इसे इस्तेमाल करे, ज्यादा इस्तेमाल करने पर स्किन ड्राई हो सकती है।

》मुहासे ख़त्म करने के घरेलु उपचार 

● टेबल और स्टूल पर अगर पानी के दाग-धब्बे और निशान पढ गये हो तो सॉफ्ट टूथपेस्ट को मुलायम कपडे पर लेकर धब्बो को हल्के हल्के से रगडे । धब्बे  ग़ायब हो जाएंगे।

● पुरानी कार की हेडलाइट पर अगर धुन्ध जम गयी हो तो किसी सॉफ्ट कपडे को लेकर उस पर थोडा सा टूथपेस्ट लगा कर हेडलाइट को स्क्रब करे। हेडलाइट चमक उठगी।

● फ़ोन के गिरने से अगर उसकी स्क्रीन पर खरोच आ गयी हो तो आप उसे टूथपेस्ट से सही भी कर सकते है। बस थोडा सा टूथपेस्ट सॉफ्ट या मुलायम कपडे की मदद से खरोच वाली जगह पर हल्के से रब करे। उसके बाद बहुत हल्के गीले कपडे से उसे पोछ दे। अब स्क्रैच को ढूँढना मुश्किल हो जाएगा ।

● लेदर कार सीट, कवर, पर्स, जैकेट या किसी भी लेदर के सामान पर पेन के निशान मिटाने हो तो थोडा सा टूथपेस्ट लेकर धब्बो पर हल्के से रगडे। सूखने के बाद उसे गीले कपडे से पोछ दे। अगर दाग पूरी तरह से न भी गये हो तो भी यह काफी हद तक हल्के हो जाएंगे।

● हेयर कलर करते समय फेस और हाथों पर जो धब्बे पढ जाते है, उन्हें हटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करे।

● अपने पसंदीदा शूज की खोयी हुई सफ़ेदी वापस लाने के लिए बस उनके सफ़ेद हिस्से पर टूथपेस्ट लगा कर गीले कपड़ो से रगड दे। दाग छूमंतर हो जाएंगे। 
Toothpaste के ऐसे हैरान कर देने वाले फायदे जो आपने पहले नहीं जाने होगे Toothpaste के ऐसे हैरान कर देने वाले फायदे जो आपने पहले नहीं जाने होगे Reviewed by Mohd sarfraj on August 19, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.