टूना मछली खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

टूना एक ऐसी मछली है, जिसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिये । यह हाई क्वालिटी प्रोटीन वाली मछली है, जिसमें बहुत ही कम मात्रा में फैट होता है। सफ़ेद मांस वाली ज्यादातर मछलियों के अपोजिट , टूना मछली के मांसपेशियो का रंग गुलाबी से लेकर गहरा लाल होता है।

Tuna machhali khane ke phayde


यह मछली काफी पौष्टिक होती हैं क्योंकि इसमें पोटेंसीयम, सेलेनियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। साथ ही इसमें विटामिन बी काम्प्लेक्स और ओमेगा-३ फैटी एसिड भी होता है, जो की हमारी बॉडी के लिए खास तौर पर जरूरी होता है।

टूना मछली हेल्थ के लिए कई तरह से फ़ायदेमंद और जरूरी है। यह डिप्रेशन के लक्षणो को ख़त्म करती है, हार्ट की रक्षा करती हैं और दिमाग को बढाती है। यह जोडो के दर्द को भी कम करती है।

● शरीर की अंदर से सफाई होती हैं :- 

टूना फिश में सेलेनियम नाम का तत्व होता है, जो की एन्टी-ऑक्सीडैंट्स का प्रोडक्शन करता है। यह एन्टी-ऑक्सीडैंट्स लिवर को हेल्थी रखने में बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमंद होते है। लिवर शरीर से गंदगी को साफ़ करता है।

● आँखों की रक्षा करता हैं :- 

ज़्यादा देर तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहने से आखे ड्राई हो जाती है, तो इसे रोकने के लिए टूना फिश काफी लाभकारी होती है।

● दिमाँग को बूस्ट करे :- 

टूना मछली खाने से ब्रेन को खून की सप्लाई मिलती रहती हैं और आपको कभी अल्जाइमर की बीमारी नहीं होगी। इसे आप अपने बच्चा को भी खिलाये जिससे उनका दिमाँग बढ़ेगा ।

● कैंसर से बचाये :- 

टूना फिश में विटामिन इ और सेलेनियम होता है, जो की पेट के कैंसर होने से रोकता है। ओमेगा-३ फैटी एसिड ब्रैस्ट कैंसर से बचाता है।

● हार्ट को हेल्थी रखता हैं :- 

》दिल को हेल्थी रखने के उपाय 

दिल की बीमारी को दूर रखने वाली टूना फिश में ओमेगा-३ फैटी एसिड होता हैं जो की खून की धमनियो को जैम नहीं होने देता है। इसके साथ टूना फिश को खाने से कोलेस्ट्रॉल की भी परेशानी नहीं होती है।

● वजन कम करे :- 

》मोटापा दूर करने के tips 

अगर आपको वेट कंट्रोल करना हो तो टूना फिश का सेवन करना शुरू कर दे। इसमें कुलमिला कर ११० कैलोरी होती है। 

Comments

Post a Comment