सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने के फायदे आपको हैरान कर देगे

अजवाइन सिर्फ मसाला ही नहीं है। अजवाइन में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, आयोडीन, केरोटिन जैसे कई स्वास्थ्यवर्धक तत्व मौजूद होते हैं। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट आधा चम्मच अजवाइन को उबालकर पिएंगे तो आपको 9 समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

Ajwain ka pani peene ke phayde


1. डायबिटीज -: 

》मधुमेह का घरेलू इलाज 

अगर आप अजवाइन का पानी पीते हैं तो आपको डायबिटीज में फायदा मिल सकता है। यदि आप इसका पानी रोजाना सुबह पिएंगे तो जल्द ही असर दिखने लगेगा।

2. हृदय -: 

》दिल को मजबूत बनाने के उपाय 

रोजाना अजवाइन का पानी पीने से कई दिल की बीमारियां दूर होती है। अगर आपको कोई भी दिल से जुड़ी परेशानी हो तो यह पानी जरूर पीएं।

3. दांतों का दर्द -: 

दांत में दर्द हो या फिर मुंह की दुर्गंध इस समस्या को दूर करने के लिए रोजाना एक हफ्ते तक अजवाइन का पानी पीने से यह समस्या दूर हो जाती हैं।

4. कब्ज -: 

पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए भी अजवाइन का पानी पीया जा सकता है.  यह कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला देता है।

5. डाइजेशन -: 

》डाइजेशन ठीक रखने के tips 

अजवाइन का पानी न सिर्फ खाना डाइजेस्ट करने में हेल्प करता है। बल्कि पाचन तंत्र को सक्रिय भी रखता है। यदि आपको अक्सर पेट से जुड़ी समस्या बनी रहती है तो रोजाना अजवाइन का पानी पीना चाहिए।

6. वजन घटाए -: 

》मोटापा दूर करने के tips 

अगर आप मोटापे से परेशान है और बिना एक्सरसाइज किए वजन घटाने की सोच रहे हैं तो रोजाना अजवाइन का पानी पीकर ऐसा किया जा सकता है। यह शरीर के मोटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है।

7. एसिडिटी -: 

आप अजवाइन को रात में ही किसी स्टील के बर्तन में पानी में भिगोकर रख दें  और सुबह-सुबह इसके पानी को निकाल कर पिएंगे तो एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी।

8. अस्थमा -: 

अगर आप को अस्थमा है तो रोजाना अजवाइन का पानी पीने से कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा, यह सर्दी और कफ की प्रॉब्लम को दूर करता है।

9. खांसी -: 

》खाँसी के लिए देशी उपचार 

अजवाइन के पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से भी खांसी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने के फायदे आपको हैरान कर देगे सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने के फायदे आपको हैरान कर देगे Reviewed by Mohd sarfraj on September 23, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.