चाय पीने के फायदे | जानिये चाय के बेहतरीन स्वास्थ्यवर्धक लाभ

सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में चाय पीना तो जरूरी बन गया है। ज्यादातर लोगो की दिन की शुरुवात चाय के कप के साथ ही होती है। अगर आप भी चाय पीना पसंद करते हैं और चाय आपकी ज़िन्दगी का एक एहम हिस्सा है, तो चलिये आज जान लेते हैं चाय के कुछ फ़ायदेमंद गुणों के बारे में।

Chai peene ke phayde


चाय पीने के फायदे हिन्दी में 

● दिल के रोग में  :-

》दिल को मजबूत बनाने के लिए उपाय 

चाय हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकती है। चाय पीने की वजह से धमनियां चिकनी और कोलेस्ट्रॉल से फ्री हो जाती है। ६ कप से ज्यादा चाय पीने से दिल की बीमारी होने का खतरा १/३ काम रहता है।

● दाँत बने मजबूत :-

》दाँतों का पीलापन दूर करने के tips 

चाय पीने से आपके दांत मजबूत बनेंगे। जी हाँ, अगर आप बिना चीनी वाली चाय पियेंगे तो ऐसा जरूर होगा। चाय असल में फ्लोराइड और टेनिन से बनी होती हैं जो प्लेग को दूर रखता है।

● फैट कम करे :- 

》मोटापा कम करने के tips 

चाय पीने से आपकी बॉडी का मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है। कई लोगो की शिकायत होती हैं कि एक्सरसाइज करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं हो रहा है, लेकिन अगर आप ग्रीन टी पीएंगे तो आपका मेटाबोलिज्म रेट बढ़ेगा जिससे ७० से ८० कैलोरी आराम से बर्न हो सकती है। इसके साथ ही आपको रोजाना ३० मिनट्स की वाक लेना भी जरूरी है।

● रोग से लड़े :- 

》रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के उपाय 

चाय पीने से आपके शारीर की प्रति-रक्षा प्रणाली को इन्फेक्शन से लड़ने में बहुत मदद मिलती है। सर्दी जुखाम जैसी आम बीमारियाँ चाय पीने से एकदम गायब हो जाती है।

● उम्र घटाए :- 

चाय में एंटी-ऑक्सीडैंट्स शामिल होते हैं। चाय उम्र के बढ़ने और पोल्लुशण के साइड-इफेक्ट्स से आपको बचाती है।

● पानी की कमी दूर करे :- 

चाय हमारे शरीर की जरूरत हैं जबकि कॉफ़ी पीने से पेशाब ज्यादा लगता है, इसलिए यह शरीर में ज्यादा देर तक न रह कर बाहर निकल जाती है। इसलिए हमारे शारीर में वाटर की सप्लाई नहीं हो पाती है। अगर आप दिन भर में ५ से ६ कप कॉफ़ी के पी जाते हैं तो आपको पानी की कमी हो सकती है।

● कम कैलोरी :- 

चाय कैलोरी फ्री होती है। चाय में किसी भी तरह की कैलोरी नहीं होगी, जब तक आप उसमे किसी भी तरह का स्वीटनर या दूध न मिला ले। अगर आप संतोषजनक , कैलोरी फ्री ड्रिंक पीना चाहते हैं तो चाय उसमें से एक है।

● कम कैफीन :- 

चाय में कॉफ़ी के मुकाबले कम कैफीन होती है। कॉफ़ी में आमतौर पर चाय के मुकाबले २ से ३ गुना ज्याद कैफीन पायी जाती है। ८ कप में काॅफी में १३५ मिलीग्राम  कैफीन पायी जाती हैं तो वही चाय में ३० से ४० मिलीग्राम कैफीन होता है। अगर आपको कॉफ़ी पीने से अपच्, सिरदर्द या सोने में कोई प्रॉब्लम हो तो बिना सोचे चाय की और रूख करे।

● कैंसर से बचाए :- 

चाय कैंसर से हमें बचाती है, क्योंकि इसमें पोलीफेनोल्स और  एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिला होता है। जो कैंसर से लड़ने में बहुत मदद करते है। 
चाय पीने के फायदे | जानिये चाय के बेहतरीन स्वास्थ्यवर्धक लाभ चाय पीने के फायदे | जानिये चाय के बेहतरीन स्वास्थ्यवर्धक लाभ Reviewed by Mohd sarfraj on September 14, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.