Health and beauty benefits of fish oil in hindi | मछली के तेल से होते हैं कई फायदे

मछली का तेल बहुत ही फ़ायदेमंद माना जाता है। यह सिर्फ लेडीज के लिए नहीं बल्कि मर्दो के लिए भी फ़ायदेमंद होता है। मछली के तेल से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। प्रेग्नेंट औरतो के लिए भी यह तेल काफी फ़ायदेमंद होता है। होने वाले बच्चे के दिमाग को तेज़ करने के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

Health and beauty benefits of fish oil in hindi


मछली के तेल में भरपूर मात्रा में ओमेगा-३ फैटी एसिड पाया जाता है। जो डेप्रेशन, टेन्शन, उदासीपन, चिन्ता आदि मानसिक रोगों को प्रेगनेंसी पीरियड में दूर करता है।

मछली का तेल होने वाले बच्चे और प्रेग्नेंट लेडी की इम्युनिटी सिस्टम के लिए भी बेहतर पूरक आहार है। ओमेगा-३ माँ से बच्चे में प्लेसेंटा के जरिये से जाता है। जो बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं और बाद में बच्चे को एक्जिमा से बचाता है।

》टूना मछली खाने के फायदे 

》झीगा मछली खाने के बेहतरीन फायदे 

》मछली के फायदे

मछली के तेल के फायदे 


• शरीर और हड्डीयो को मजबूत बनाये :- 

जो प्रेग्नेंट औरतो ठीक से खा पी नहीं पाती है, उनके लिए मछली का सेवन करना बहुत ही जरूरी है। मछली का तेल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं अच्छा है, बल्कि प्रेग्नेंट लेडी और बेबी की भी इस तेल से मालिश करने से शरीर और हड्डीयो में मजबूती आती है।

• ब्लड सर्कुलेशन ठीक करे :- 

मछली के तेल को खाने से हेल्थी बेबी को जन्म दिया जा सकता है। यह तेल प्रेग्नेंट औरतो को डाइट के रूप में दिया जा सकता है। इतना ही नहीं इससे ऑक्सीजन और पोशक तत्वों के बीच ब्लड सर्कुलेशन को भी पॉजिटिव रूप से असर करता है।

• फिजिकली डेवलपमेंट :- 

प्रेगनेंसी पीरियड में मछली तेल का सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग और आँखों के डेवलपमेंट सुधार होता है। इस तेल से बच्चे के शारीरिक विकास में मदद मिलती है।

• दिमाग का सही विकास :-

मछली के तेल में ओमेगा-३ फैटी एसिड पाया जाता है, जिससे बच्चे के दिमाग का सही तरह से विकास होता है। ऐसे में बच्चा आम बच्चा से ज़्यादा तेज़ होता है।

• हेल्थी बच्चे का जन्म :- 

मछली का तेल को खाने से होने वाले बच्चे का विकास सही तरह से होता है, इतना ही नहीं इस तेल के सेवन से एक सेहतमन्द और हेल्थी बच्चे को जन्म देने की सम्भावनाये बढ़ जाती है। 

Comments