Hibiscus leaves benefits in hindi | गुडहल के फायदे

गुडहल आम तौर पर गर्म क्षेत्रों में पाया जाता है। इस पौधे की कई प्रजातियां पायी जाती हैं। और ये सभी अपने खूबसूरत फूलों की वजह से जानी जाती है। भारत में इस फूल को काफी शुभ माना जाता हैं और कई धार्मिक संस्कारो और पूजा पाठ आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। प्राचीन भारतीय आयुर्वेदा में गुडहल का इस्तेमाल कई तरह की बिमारियो को दूर करने के लिए किया जाता था।

Hibiscus leaves benefits in hindi


Hibiscus leaves benefits in hindi 


● हेयर कंडीशनर :- 

गुडहल की पत्तियों और इसके फूलों से बना पेस्ट नेचुरल हेयर कंडीशनर का काम करता है। जब इसे शैम्पू के बाद से लगाया जाता हैं तो यह बालो का रंग काला करता हैं और डैन्ड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है।

● किडनी को हेल्थी रखें :- 

》गुर्दे की पथरी का इलाज 

अगर आप किडनी की समस्या से परेशान हैं तो इसकी पत्तियों से बनी चाय बिना शक्कर के ले। साथ ही इससे डिप्रेशन के समय मूड भी ठीक हो जाता है।

● स्किन केयर :- 

गुडहल अपने खास गुणों के कारण कॉस्मेटिक स्किन केयर में इस्तेमाल किया जाता है। ट्रेडिशनल मेडिसिन्स में गुडहल की पत्तियों का इस्तेमाल एंटी-सोलर एजेंट के रूप में किया जाता हैं, क्योंकि यह अल्ट्रा-वायलेट रेज़ को सोख लेता है। साथ ही इसका इस्तेमाल स्किन की झुर्रियो से छुटकारा  पाने के लिए भी किया जाता हैं।


● ब्लड प्रेशर कम करे :- 

》उच्च रक्तचाप का घरेलू इलाज

रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी हैं की गुडहल की पत्तियों से बनी चाय को पीने से ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम से छुटकारा  मिलता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए इसका रोजाना सेवन करना चाहिये।

● कैंसर का खतरा कम करे :-

गुडहल से निकले तेल का इस्तेमाल खुले घाव और कैंसर से हुए घाव पर किया जाता है। साथ ही यह कैंसर के शुरुआती स्टेप्स में काफी कारगर होता है।

● सर्दी और खांसी में फ़ायदेमंद :- 

》खाँसी दूर करने के tips 

गुडहल की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटमिन सी पाया जाता है। जब चाय या अन्य रूपो से इसका सेवन किया जाता हैं तो यह सर्दी और खाँसी के लिए काफी फ़ायदेमंद होता है। इससे आपको सर्दी से जल्दी राहत मिलती हैं।

● वजन कम करने में सहायक :-

》मोटापा कम करने के उपाय

गुडहल के सेवन से भूख की इच्छा शांत होती है। ऐसे में यह वजन को कम करने में काफी मददगार होता है।  इसकी पत्तियों से बनी चाय पीने से आप कम खाना खाएँगे और आपकी पाचन क्रिया भी तेज होगी।

● पीरियड्स :- 

》पीरियड्स की समस्याएं दूर करने के tips 

गुडहल की पत्तियों से बनी चाय के रोजाना सेवन से महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल कम होता है। जिससे शरीर में हॉर्मोन का बैलेंस बना रहता है। इसी कारण पीरियड्स के दौरान कोई दिक्कत नहीं आती है।


● बुढ़ापा दूर करें :- 

गुडहल में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है। यह शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल्स को हटाता है, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती हैं और बुढ़ापा जल्दी नहीं आता है। 
Hibiscus leaves benefits in hindi | गुडहल के फायदे Hibiscus leaves benefits in hindi | गुडहल के फायदे Reviewed by Mohd sarfraj on September 28, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.