Scorpion sting treatment in hindi | बिच्छू के डंक मारने का घरेलू इलाज

बिच्छू एक बहुत हीं खतरनाक कीड़ा होता है। जिसके काट लेने से इंसान को बहुत हीं ज्यादा तकलीफ होती हैं। ये एक जहरीला कीड़ा होता है जो की एक बार काट ले तो फिर इसका जहर पूरे शरीर में फैलने लगता है। अगर इसका जहर पूरे शरीर में फ़ैल गया तो इंसान की जान जाने का भी खतरा हो जाता है।

Scorpion sting treatment

Scorpion sting treatment in hindi 


● पोदीना -: 

》जानिये पुदीना खाने के फायदे 

अगर किसी व्यक्ति को बिच्छु काट ले तो उसे उस जगह पर पुदीने का लेप बना कर लगाना चाहिए या फिर पोदीने के रस को निकाल कर पीना चाहिए इससे बिच्छू का जहर उतर जाता है।

● सेब -: 

सेब को पीसकर उसका लेप तैयार कर लें और फिर उस लेप को बिच्छू के काटे हुए स्थान पर लगाएं बाद में मरीज को सेब भी खिलाएं इससे भी बिच्छू का जहर जल्द हीं उतर जाता है।

● फिटकरी -: 

अगर कभी भी आपको बिच्छू काट ले तो तुरंत हीं उस जगह पर फिटकरी को पानी में घिसकर उसका लेप लगाएं। इससे बिच्छू का जहर नहीं फैलता नहीं है।

● सरसों का बीज -: 

बिच्छू काट लेने पर तुरंत ही उस जगह पर सरसों के बीज को पीसकर के उसके पेस्ट को लगाने से बिच्छू का जहर निकल जाता है।

● मुली -: 

》 मूली खाने के बेहतरीन फायदे 

मुली का पेस्ट बना कर उसमे थोडा सा नमक मिलाकर के बिच्छू द्वारा काटे गए जगह पर लगाने से और साथ ही मरीज को मुली खिलाने से जहर का असर बहुत जल्द कम हो जाता है।

● लहसुन -: 

》खाली पेट लहसुन खाने के फायदे 

एक लहसुन को छिल कर उसका रस निकाल लें। फिर उसे कम से कम तीन चम्मच शहद में मिलाकर के खाने से बिच्छू के जहर का असर कम हो जाता है। इसके अलावा आधा चम्मच नमक और 6 लहसुन की कलियो को एक साथ पीसकर के इसके लेप को बिच्छू दवारा काटे गये जगह पर लगाने से बिच्छु का जहर ख़त्म हो जाता है।

● तुलसी -: 

तुलसी की पत्तियों को पीसकर के उसमे नमक को मिला लें। फिर उस लेप को बिच्छू द्वारा काटे हुए जगह पर लगाएं। इससे जहर का असर कम हो जाता है।
Scorpion sting treatment in hindi | बिच्छू के डंक मारने का घरेलू इलाज Scorpion sting treatment in hindi | बिच्छू के डंक मारने का घरेलू इलाज Reviewed by Mohd sarfraj on September 19, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.