कई बीमारियों से बचाता हैं केले का फूल | Health benefits of banana flowers in hindi

केला हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। केले का पेड़ दुनिया का ऐसा पेड़ है, जिसके हर हिस्सो को किसी न किसी रूप में काम में लाया जा सकता है। इसके पत्तों पर आप खाना खा सकते हैं और इसकी छाल से क़ाग़ज़ बनाये जाते है। केले के पेड़ में लकड़ी नहीं होती हैं लेकिन यह किसी भी दूसरे पेडो के मुकाबले कम नहीं है। इसके पेड़ के तने से पेपर बनाए जाते  हैं।

Health benefits of banana flowers in hindi

केले के फूल खाने के फायदे 

केले के फूल में बहुत सारा फायबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्सियम, कोप्पर,  फोस्फोरस, आयरन और विटमिन इ मौजूद होता है। केला के फूल को खाने से क्या क्या फायदे  होते  हैं आइये जानते है।

● पीरियड्स की ब्लीडिंग कण्ट्रोल करें -: 

》पीरियड्स की ब्लीडिंग कण्ट्रोल करने के उपाय 

एक कप केले के फूल को दही में पका कर खाने से शरीर में  प्रोजेस्टेरोन लेवल बढ़ता हैं और पीरियड्स के दौरान ज्यादा खून नहीं बहता है।

● स्तनपान कराने वाली माओं का दूध बढाता हैं -: 

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को केले के फूल खाने चाहिये, इससे उनमे ज्यादा दूध बनता है। यह दूध पिलाने  वाली माओं का दूध बढ़ाने में उनकी मदद करता है।

● डायबिटीज के मरीज़ के लिए फ़ायदेमंद -: 

》डायबिटीज का घरेलू इलाज 

येह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद माना जाता है। क्योंकि एक रिसर्च में यह पाया गया की इसके सेवन से शुगर का लेवल कम किया जा सकता है।

● पाचन क्रिया ठीक करता हैं :-

केले का फूल खाने में बहुत ही हल्का होता हैं और पाचन तंत्र को आराम देता है। अगर पेट में दर्द हो या एसिडिटी की वजह से सूजन हो जाये तो केले के फूल को खाने से यह दूर हो जाती है।

● डिप्रेशन दूर करता हैं -: 

केले के फूल में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे यह आपके मूड को सही करता हैं और आपके स्ट्रेस के लेवल को कम करता है। इसलिए यह डिप्रेशन और टेंशन आदि को दूर करने में बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है।

● खून की कमी को दूर करता  हैं -: 

》खून की कमी दूर करने के tips 

इसमें बहुत ही अच्छी मात्रा में आयरन होता है। केले के फूल के सेवन से शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ता हैं और यह खून की कमी को दूर करता हैं और आपको एनीमिया आदि से बचाता है।

● एन्टी आक्सीडेंट का खजाना -: 

केले के फूल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ता है, फ्री रेडिकल्स हेल्थी सेल्स पर हमला करके उन्हें डैमेज कर देते है, जिससे आपको दिल की बीमारी, कैंसर और स्किन एजिंग जैसी दिक्कते होने लगती है। इन फूलों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर उन्हें  बॉडी को डैमेज करने से बचाते  है।

● इंफ़ेक्शन से बचाए -: 

यह फूल पैथोजेनिक बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकता है। पैथोजेनिक बैक्टीरिया वह बैक्टीरिया होता हैं जो हमारे  शरीर में इन्फेक्शन पैदा करता है। 
कई बीमारियों से बचाता हैं केले का फूल | Health benefits of banana flowers in hindi कई बीमारियों से बचाता हैं केले का फूल | Health benefits of banana flowers in hindi Reviewed by Mohd sarfraj on October 05, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.