बथुआ खाने के फायदे | Health benefits of Bathua

बथुआ सर्दियो के मौसम में आसानी से मिलने वाला साग है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन - A, कैल्सियम, फोस्फोरस और पोटैशियम होता है। जिससे कई बिमारियो को दूर करने के लिए बथुआ का इस्तेमाल किया जा सकता है। बालो का ओरिजिनल रंग बनाए रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। क्यूंकि इसमें विटामिन्स और मिनरल्स तत्वों की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। साथ ही इसमें आयरन, फोस्फोरस, विटामिन - A और विटामिन - डी भी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते है। बथुआ का सेवन कम ही मात्रा में करना चाहिये। क्यूँकि इसमें ओक्सिजेलिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। जिसकी बजह से डायरिया होने का खतरा रहता है।

Bathua khane ke phayde


बथुआ खाने के फायदे 


● ब्लड साफ़ करें - :

अगर बथुए को कुछ दिनों तक नीम की पत्तियो के साथ मिलाकर खाया जाये तो ब्लड अन्दर से साफ़ होता है। और यह ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक बनाए रखता है।

● पीलिया रोगियों के लिए - :

पीलिया रोग में बथुआ बहुत फायदेमन्द होता है। बथुआ और गिलोय को मिलाकर रोजाना सेवन करने से कुछ ही दिनों में पीलिया रोग से छुटकारा पाया जा सकता है।

● मुंह की बदबू दूर करें - :

जिन लोगो के मुह से बदबू आती हो उनको रोजाना बथुए की पत्तियो को कच्चा चबाने से मुह की बदबू की समस्या से छुटकारा मिलता है। और यह दाँतो की बिमारियो को भी दूर करता है।

● Digestion ठीक करें - :

अगर Digestion ठीक न रहता हो तो रोजाना कुछ दिनों तक बथुए को उबाल कर उसका सेवन करना चाहिये। इससे भूख खुलकर लगने लगती है। और खट्टी, मीठी डकारें आना भी बंद हो जाती है।

● पेट के कीड़े ख़त्म करें - :

बच्चों के पेट में कीड़े हो जाये तो उन्हें बथुए का साग खिलाना चाहिये। क्यूँकि इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते है जो पेट के कीड़ो को ख़त्म कर देते है।

● बवासीर रोग होने पर - :

अगर पाइल्स की समस्या से परेशान है तो बथुए को उबाल कर उसके साग का सेवन करना चाहिये। और बचे हुए पानी को पीने से बावासीर रोग ठीक हो जाता है।

● पेशाब रोग के लिए - :

जिन लोगो को पेशाब की बीमारियाँ हो जैसे पेशाब का रुक रुक कर आना या बूंद बूंद कर आना तो बथुए का रस पीने से पेशाब खुलकर आने लगती है। साथ ही इसके साग का भी सेवन किया जा सकता है।

● कब्ज दूर करें - :

बथुआ कब्ज को दूर करता है। और यह पेट को साफ़ करता है। इसलिये जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान हो उनको इसका साग रोजाना खाना चाहिये। जल्द ही आराम मिलता है। 
बथुआ खाने के फायदे | Health benefits of Bathua बथुआ खाने के फायदे | Health benefits of Bathua Reviewed by Mohd sarfraj on November 24, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.