Jaggery health benefits in hindi | गुड़ खाने के फायदे

गुड में विटामिन - ए और विटामिन - बी पाए जाते है। सर्दियो के दिनों में गुड खाने से सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। यह स्वाद में तो अच्छी होती ही है। साथ ही यह सेहत के लिए भी अच्छी है। इसका सेवन करने से डिगेस्टिव ठीक रहता है। क्यूंकि इसमें फोस्फोरस की मात्रा अधिक होती है। जो पाचन क्रिया को तेज करता है। जानिये इसके कुछ स्वस्थ लाभो के बारे मे।

Jaggery health benefits in hindi


● ब्लड की कमी दूर करे - : 

》खून की कमी दूर करने के tips

अगर शरीर में ब्लड की कमी है तो आयरन की मात्रा भी कम हो जाती है। गुड में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिये गुड खाने से ब्लड की कमी और हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता है।

● बच्चो के लिए - : 

रोजाना बच्चों को गुड खिलाने से उनकी हड्डियां और दांत मजबूत होते है। क्यूँकि इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हड्डियां की कमजोरी को दूर करता है। इसलिये बच्चों को गुड खिलाना उनकी सेहत के लिए फायदेमन्द होता है।

● स्किन के लिए - : 

गुड हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमन्द होता है। यह ब्लड के अन्दर से खराब टॉक्सिन्स को हटाता है। जिससे हमारी स्किन चमकदार होती है। और मुहासो की भी समस्या नहीं होती है।

● ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रखे - : 

》उच्च रक्तचाप कण्ट्रोल करने के उपाय 

गुड में सोडियम की मात्रा कम होती है। और इसमें पोटेसियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिसकी बजह से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में बना रहता है।

● सर्दी जुक़ाम होने पर - : 

》खाँसी के लिए घरेलू उपचार

गुड की तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुक़ाम और कफ से राहत देने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल दूध या चाय में कर सकते है।

● जोड़ो के दर्द में - : 

अगर जोड़ो में दर्द की समस्या रहती हो तो गुड को अदरक के साथ मिलाकर खाने से बहुत आराम मिलता है।

● हार्ट के रोगियों के लिए - : 

》दिल को मजबूत बनाने के उपाय 

जो लोग दिल की बीमारी से परेशान हो उनको रोजाना गुड का सेवन जरुर करना चाहिये। क्यूँकि इसमें पोटेसियम पाया जाता है। जो दिल के लिए बहुत फायदेमन्द होता है।

● थकान और कमजोरी - : 

अगर काम की बजह से ज्यादा थकान या कमजोरी महसूस होती हो तो गुड का सेवन करने से आपकी एनर्जी बढ जाती है। जिससे थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती है।

● पेट गैस की समस्या - : 

जिन लोगो को ज्यादा गैस की समस्या रहती हो उनको रोजाना थोड़ा गुड खाना चाहिये। इससे उनकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी। 
Jaggery health benefits in hindi | गुड़ खाने के फायदे Jaggery health benefits in hindi | गुड़ खाने के फायदे Reviewed by Mohd sarfraj on November 08, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.