सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए ये चीजें खाये

सर्दियों के मौसम में शरीर को चाहे कितने भी गर्म कपड़ो से ढक लिया जाये फिर भी ठण्ड नहीं बचती है। ठण्ड से बचने के लिए हमें गर्म कपड़ो के अलावा शरीर को अन्दर से भी गर्म रखने की जरुरत होती है। सर्दी के मौसम में ठण्ड को दूर भगाने और शरीर को अन्दर से गर्म रखने के लिए क्या खाना चाहिये। इसकी जानकारी होना बहुत जरुरी है। आइये जानते है सर्दियो में शरीर को गर्म रखने के लिए कौन से आहार खाने चाहिये।

Sardiyo me sharir ko garm rakhne wale foods

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने वाले आहार 


● मूंगफली -:

》मूंगफली खाने के फायदे 

जाड़े के मौसम में मूंगफली खाना हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमन्द होता है। क्यूंकि इसमें विटामिन, मिनरल्स , एंटी ऑक्सीडेंट और नुट्रिशन्स भरपूर मात्रा में होते है। जो शरीर को अन्दर से गर्म रखने का काम करते है।

● मछली -:

》झींगा मछली खाने के फायदे 

सर्दियो में मछली खाने से शरीर में गर्मी आती है। क्यूंकि इसमें ओमेगा - ३ फैटी एसिड होता है। जो सर्दियो के लिए सबसे बढ़िया फूड्स होता है। साथ ही इसमें जिंक भी मौजूद होता है। जो इम्युनिटी पॉवर बढ़ाता है।

● बादाम -:

बादाम में विटामिन - इ पाया जाता है। जो हमें सर्दियो में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से बचाता है। और सर्दी से भी बचाए रखता है। कब्ज की भी समस्या को बादाम दूर करता है।

● अनार -:

अनार में एंटी ऑक्सीडेंट , विटामिन - सी और पोलीफेनोल पाए जाते है। जो सर्दी लगने से बचाते है। और बुखार कम करने में मदद करते है। इसको खाने से ब्लड साफ़ होता है।

● लहसुन - :

ठंड के मौसम में लहसुन खाने से हमारे शरीर को अन्दर से गर्मी मिलती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। जो हमें बैक्टीरिया और वायरस से बचाते है।

● गुड -:

》गुड खाने के फायदे

गुड का सेवन सर्दियो में बहुत फायदेमन्द होता है। क्यूंकि इसे खाने से सीने में जमी कफ बाहर निकल जाती है। और शरीर को गर्मी भी मिलती है।

● मेथी का साग -:

मेथी का साग खाने से शरीर में गर्मी आती है। और ब्लड भी बढ़ाता है। क्यूंकि मेथी के साग में आयरन और फ़ोलिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर को गर्म रखता है।

● शहद -:

शहद शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है। सर्दियो के दिनों में शहद खाने से सर्दी नहीं लगती है। इसलिये सर्दी से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए सर्दियो में शहद का जरुर इस्तेमाल करे।

● खजूर -:

ठंड के मौसम में गर्म दूध के साथ खजूर खाने से सर्दी से राहत मिलती है। क्यूंकि खजूर की तासीर गर्म होती है। जो ठण्ड से बचने के लिए बहुत असरदार होता है।

● हरी मिर्च -:

सर्दी के मौसम में हरी मिर्च जरुर खाना चाहिये। इसको खाने से शरीर में गर्मी आती है। इसका तीखा पन शरीर का टेम्परेचर बढाने में मदद करता है।

● अदरक -:

शरीर को गर्म रखने के लिए आप अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके सेवन से इम्युनिटी पॉवर बढ़ाता है। सर्दी , जुक़ाम होने पर अदरक के रस में शहद मिलाकर पीने से सर्दी जुक़ाम दूर होता है। 
सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए ये चीजें खाये सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए ये चीजें खाये Reviewed by Mohd sarfraj on November 12, 2017 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.