जानिए शादी की पहली रात दूल्हे को दूध क्यों पिलाया जाता हैं

आपने अक्सर बॉलीवुड की फिल्म और टीवी पर आने वाले सीरियल में देखा होगा की शादी की पहली रात दुल्हन दूल्हे के लिए दूध का गिलास लेकर जाती है। अगर आप शादी शुदा है तो हो सकता है की आपने खुद ऐसा किया हो या आपके साथ ऐसा हुआ हो। ऐसा करने से आप दोनों के बीच की दूरी कम होती है।

Shadi ki pahali raat dulhe ko doodh kyun pilaya jata hai


दरअसल ये भारत में शादी की रात से जुडी एक परंपरा है, जो न जाने कितनी सदियो से चली आ रही है। इस दूध में चीनी के सात-सात कुछ और चीज़े भी मिली होती है। क्या आपने कभी सोचा है की इस परंपरा के पीछे क्या कारण है? आइये आपको बताते हैं की आखिर क्यों दुल्हन शादी की पहली रात के दिन अपने पति को दूध का गिलास देती है।

शादी की पहली रात की कहानी जितनी ख़ास होती है, उसमें दूल्हे को पिलाया जाने वाला दूध भी उतना ही ख़ास होता है। इस दूध में केसर, हल्दी, चीनी, काली मिर्च, बादाम और सौंफ़ मिलायी जाती है। ये सभी चीज़े मिलाकर दूध को उबाला जाता है और गुनगुना गर्म दूध दूल्हे को दिया जाता है।

शादी की पहली रात दूल्हे को दूध क्यों पिलाया जाता हैं 


● सेक्स की इच्छा बढ़ाता है -: 

शादी की पहली रात दूल्हे को दिया जाने वाले इस ख़ास दूध में काली मिर्च और बादाम मिले हुए होते है। जब इन्हें उबाल दिया जाता है तो इनसे कुछ ऐसे तत्त्व निकलते है जो सेक्स की इच्छा को बढ़ाते है।

● रिलैक्स और खुश करता है -: 

पहले ज्यादातर ऐसा होता था की दूल्हा और दुल्हन शादी से पहले एक दूसरे से मिले नहीं होते थे। इस वजह से शादी की इस रात दूल्हा काफी नर्वस होता था। ये दूध पीने से दूल्हे की नर्वसनेस कम हो जाती है और उसमें पैशन भी आता है। इसके साथ ही इस दूध में मिले केसर की खुसबू से वो हॉर्मोन अधिक स्त्रावित होने लगता है जिससे ख़ुशी महसूस होती है। ये खास गर्म दूध दूल्हे का मूड अच्छा कर देता है।

● जोश और एनर्जी देता है -: 

भारतीय शादी के रीति रिवाज़ बहुत थकाने वाले होते है। दूल्हा 2-3 दिन के इन रिवाजों, से जब थक जाता है और उसे अपनी पहली रात के लिए थोड़ा जोश और एनर्जी चाहिए होती है। चीनी मिले इस स्पेशल दूध से वह जोश और एनर्जी से भरपूर हो जाता है।

● इम्युनिटी बढ़ाता है -: 

शादी की पहली रात आप हल्दी, काली मिर्च और सौंफ़ मिला हुआ दूध का सेवन करे। इसमें इस मिश्रण के मिले होने से और इसके सेवन करने के कारण इस दूध में एंटी बैक्टीरियल और इम्युनिटी बढाने वाले तत्त्व मौजूद होते है। जब आप किसी इंसान के साथ पहली बार सेक्स करते है तो आपको इन्फेक्शन होने का काफी जोखिम होता है। ये स्पेशल दूध इम्युनिटी बढाकर इस जोखिम को कम कर देता है।

● माहौल बनाये -: 

शादी की पहली रात को रोमांटिक बनाने की तैयारी इस दूध के साथ करे। आपका मजा इसको पीने के बाद दुगुना हो जयेगा। इसलिए हर दुल्हन अपने नए दूल्हे के लिए रोमांटिक बेडरूम में इस दूध को सर्व करती है और कई प्रकार की तैयारियां करती है।

● नजदीकी बढ़ाता है -: 

जब दुल्हन अपने जीवन साथी, अपने पति को अपने हातो से गर्म दूध का गिलास पकडाती है तो उनके बीच नजदीकी की शुरुआत उसी पल से हो जाती है। ये नजदीकी थोड़ी और तब बढ जाती है जब दोनों मिलकर ये दूध पीते है। इससे दोनों की घबराहट और हिचकिचाहट तो कम होगी ही साथ ही रिश्ते की गर्माहट भी महसूस होगी। 
जानिए शादी की पहली रात दूल्हे को दूध क्यों पिलाया जाता हैं जानिए शादी की पहली रात दूल्हे को दूध क्यों पिलाया जाता हैं Reviewed by Mohd sarfraj on November 19, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.