शकरकंद खाने के फायदे | benefits of sweet potato in hindi

शकरकंद को स्वीट पोटैटो भी कहा जाता है। इसमें एनर्जी का खजाना होता है। सर्दियो में इसका सेवन करने से शरीर गर्म रहता है। यह खाने में मीठे होता है। इसके सेवन से मोटापा , डायबिटीज और दिल की बिमारियो को दूर किया जा सकता है।

Benefits of sweet potato in hindi

शकरकंद खाने के फायदे 

● कैंसर से बचाए - :

शकरकन्द में बीटा कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है। और यह के कैंसर को फ़ैलने से बचाता है। इसमें विटामिन - सी और बीटा कैरोटीन जैसे पोसक तत्वों का खजाना होता है। जो हमारे शरीर को कई रोगो से बचाते है।

● डायबिटीज रोगियों के लिए - :

जिन लोगो में कुछ भी खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ जाता हो उनके लिए शकरकंद खाना ज्यादा अच्छा होता है। क्यूंकि इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल रहता है। और इन्सुलिन भी नहीं बढ़ता है।

● हड्डियों की मजबूती - :

शकरकन्द में विटामिन - डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो दाँतो, हड्डियों और स्किन के लिए बहुत जरुरी होता है। इसलिये रोजाना शकरकंद खाने से हमारी हड्डियां और दांत मजबूत होते है।

● हेल्थी किडनी - :

शकरकन्द में पोटैसियम भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। जो नर्वस सिस्टम को सही रखने के लिए जरुरी है। और साथ ही यह किडनी को स्वस्थ रखता है।

● आयरन की कमी दूर करे - :

अगर शरीर में आयरन की कमी हो तो शरीर में एनर्जी नहीं रहती है। और ब्लड सेल्स भी ठीक से नहीं बनते है। इसलिये शकरकंद का सेवन करने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

● बिमारियो का खतरा कम करे - :

शकरकन्द में भरपूर मात्रा में विटामिन - बी ६ पाया जाता है। जो हमारे शरीर में होमोसिस्टेइन एमिनो एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होता है। इस एमिनो एसिड की मात्रा बढने पर बिमारियो का भी खतरा बढ जाता है।

● विटामिन - A से भरपूर - :

हमारे शरीर को 90 % तक विटामिन - A शकरकंद खाने से मिल जाता है। क्यूँकि इसमें विटामिन - A अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। 
शकरकंद खाने के फायदे | benefits of sweet potato in hindi शकरकंद खाने के फायदे | benefits of sweet potato in hindi Reviewed by Mohd sarfraj on December 20, 2017 Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.