फटी एड़ियों को कोमल और सुन्दर बनाने के घरेलू उपाय

सर्दियों में एड़ियाँ फटना एक आम समस्या है। जब शरीर में कैल्सियम, विटामिन - E और आयरन की कमी हो जाती है। तो एड़ियाँ फटने लगती है। अगर एड़ियों की फटने के बाद देखभाल न की जाये तो उनसे ब्लड निकलने लगता है और दर्द भी होता है। जानिये फटी एड़ियों के लिए कुछ घरेलु उपचार।

Cracked heels home remedies in hindi


एड़ियाँ फटने के कारण


● शरीर में विटामिन - इ की कमी होने से

● आयरन और कैल्शियम की कमी होने से

● प्लास्टिक के जूते पहनने से

● ज्यादा देर तक पानी में रहने से

● नंगे पैर घूमने से

● डिटर्जेंट और साबुन की बजह से

● ज्यादा मोटापा होने की बजह से

फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपाय 


● नारियल तेल - : 

रात को सोने से पहले नारियल तेल को गर्म करके फटी हुयी एड़ियों पर लगाकर मोज़े पहन ले। सुबह उठकर पैरो को पानी से धो ले। कुछ दिनों तक ऐसा करने से फटी हुयी एड़ियों की समस्या दूर हो जाती है।

● देसी घी और नमक - : 

देसी घी और नमक से फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। देसी घी में नमक मिलाकर फटी हुयी एड़ियों पर लगाने से कुछ ही दिनों में एड़ियाँ ठीक हो जाती है।

● सरसों का तेल - : 

सर्दियो में रोजाना नहाते समय एड़ियों की अच्छी तरह सफाई करे। उसके बाद सरसों के तेल से एड़ियों की मालिश करे। जलद ही एड़ियों का फटना कम हो जाएगा।

● गुलाब जल और ग्लिसरीन -: 

एक हिस्सा ग्लिसरीन में तीन हिस्से गुलाब जल मिलाकर फटी हुयी एड़ियों पर कुछ देर तक लगा रहने दें। बाद में हल्के गर्म पानी से एड़ियों को धो ले। ऐसा कुछ दिनों तक करने से फटी हुयी एड़ियाँ ठीक हो जाएगी।

● मोम और चर्बी -: 

मोम और बकरे के गोस्त की चर्बी को मिलाकर उसे आग पर पिघलाने के बाद ठंडी होने से पहले एड़ियों पर लगाकर मोज़े पहन ले। सुबह इस लेप को एड़ियों से उतार दे। कुछ दिनों तक ऐसा करे समस्या दूर हो जाएगी।

● पानी और डेटोल -: 

किसी बड़े बर्तन में पानी और डेटोल ड़ालकर हल्का गर्म करे। फिर उसमें 10 मिनट तक पैर डालकर रखे। उसके बाद एड़ियों को मिटटी पर रगडे कुछ ही दिनों में एड़ियाँ साफ़ हो जाएगी।

● ओलिव आयल - : 

ओलिव आयल की कुछ बूँदे लेकर हल्के हाथो से एड़ियों की मालिश करे। उसके बाद पैरो को कुछ देर के लिए ऐसा ही छोड़ दे। बाद में धो ले।

● मोम -: 

मोम के प्रयोग से भी फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। रात को सोने से पहले पैरो को अच्छी तरह से धो ले। उसके बाद हल्का गर्म मोमे एड़ियों पर लगा ले। 
फटी एड़ियों को कोमल और सुन्दर बनाने के घरेलू उपाय फटी एड़ियों को कोमल और सुन्दर बनाने के घरेलू उपाय Reviewed by Mohd sarfraj on December 01, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.