शहतूत खाने के जबरदस्त फायदे | Health benefits of mulberry in hindi

शहतूत का फल खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है। साथ ही यह हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें पोटैशियम, विटामिन ए और फॉस्फॉरस भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं। इस फल का रंग ज्यादातर काला होता है। मगर यह कही कही लाल और हरे रंग का भी मिलता है। लेकिन हरे रंग का शहतूत खाने में बहुत खट्टा लगता है। आज हम आपको बताते हैं इसको खाने से हमें क्या क्या फायदे होते हैं।

Health benefits of mulberry in hindi


शहतूत खाने के जबरदस्त फायदे 


● दिल की बीमारियां दूर करें - : 

शहतूत का रस दिल के रोगियों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसलिए रोजाना सुबह इसका जूस पीने से दिल विल्कुल हेल्थी रहता है। और साथ ही यह कलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखने का काम करता है।

● मुंहासों की समस्या दूर करें - : 

अगर आप मुहांसो की समस्या से परेशान हैं तो शहतूत की छाल और नीम की छाल को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर इसका लेप बना लें। फिर इस लेप को मुंहासों पर लगाने से  इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

● पेट के कीड़े खत्म करें - : 

शहतूत में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फॉरस विटामिन और पोटैशियम होता है। इसलिए बच्चों को इसका सेवन जरूर करना चाहिये। क्योंकि इसमें न्यूट्रिएंट्स होते हैं। और यह पेट के कीड़ों को भी मारने का काम करता हैं।

● शरीर की कमजोरी दूर करें - : 

हम सभी को काम करने के लिए ताकत की जरूरत होती हैं। अगर हमारा शरीर कमजोर होगा तो हम कोई भी काम सही से नहीं कर पायेंगे। शहतूत में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करते हैं और शरीर को भरपूर ताकत देते हैं।

● सर्दी जुकाम से राहत - : 

सर्दी जुकाम होना एक आम समस्या हैं लेकिन अगर इसका इलाज ना किया जाये तो यह एक गंभीर समस्या बन जाती हैं। इसकी वजह से आपको खांसी और बुखार जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता हैं। अगर आप शहतूत का इस्तेमाल करेंगे तो आप सर्दी जुकाम से आसानी से निजात पा सकते हैं।

● कब्ज दूर करें - : 


अगर आपका पेट हमेशा खराब रहता हैं और इस कारण से आपको कब्ज की समस्या रहती हैं तो शहतूत इस समस्या को खत्म करने में आपकी बहुत सहायता कर सकता हैं। इसके लिए आपको शहतूत का इस्तेमाल खाली पेट करना चाहिए।

● आँखों की रोशनी बढाता हैं - : 

आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए यह फल आपकी काफी सहायता कर सकता है। क्योंकि इसमें विटामिन A भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो आँखों की रेटिना को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। रोजाना इसके सेवन से आँखों की बीमारियां भी दूर होती हैं।

● रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाएं - : 

शहतूत में मौजूद विटामिन सी शरीर से बिमारियों को दूर रखता है। साथ ही इसका इस्तेमाल करने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है। और इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स शरीर को मजबूती देते हैं।

● ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें - : 

शहतूत खाने से हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। यह खून को साफ करने और शरीर में इसे संचारित करने में मदद करता है। इससे रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है। साथ ही यह खून के थक्के और दिल के दौरे जैसी बिमारियों जैसी समस्याओं से भी राहत पहुंचता है।

● हड्डियां मजबूत होती हैं - : 

विटामिन K, आयरन, और कैल्शियम के अलावा फास्फोरस और मैग्नीशियम से भरपूर यह फल हमारे शरीर की हड्डियों के ऊतकों के निर्माण और उनका रखरखाव करने में फायदा करता है। यह हड्डियों को मजबूती और स्वस्थ बनाये रखने में मददगार साबित होता है।

● त्वचा के दाग धब्बे दूर करें - : 

त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए शहतूत बहुत ही फायदेमंद फल है। इसके रोजाना सेवन से त्वचा गोरी मुलायम और कोमल होती है साथ ही त्वचा के दाग-धब्बे कम होने लगते हैं।

● बालों को स्वस्थ बनाएं - : 

शहतूत के लाभकारी गुण आपके बालों को स्वस्थ बनाने में सहायता करते हैं। इसके सेवन से बालों का विकास तेजी से होता है साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों से बालों में नयी चमक और कालापन आता है।
शहतूत खाने के जबरदस्त फायदे | Health benefits of mulberry in hindi शहतूत खाने के जबरदस्त फायदे | Health benefits of mulberry in hindi Reviewed by Mohd sarfraj on February 12, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.