जानिए शादी के बाद लड़कियों का वजन क्यों बढ़ जाता हैं

ज्यादातर देखने में आता है कि लडकियाँ शादी के बाद काफी मोटी हो जाती है। लेकिन इसका कारण किसी को पता नहीं होता है। अगर आपको भी इस बात का कारण जानना है तो आपको यें आर्टिकल जरूर पढऩा चाहिए। और अपने मोटापे को कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

Why women gain weight after marriage


अक्सर आपने देखा होगा कि शादी हो जाने के बाद लड़कियों का वजन काफी बढने लगता है और लगातार बढ़ते वजन की वजह से उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।
तो आइएं आज जानते हैं कि आखिर किन वजहों से शादी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ता है।

शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं


● तनाव के कारण

शादी होने के बाद लड़की के जीवन में बहुत बदलाव आता है। लड़की पर कई तरह की जिम्मेदारियां आ जाती है। जिससे उनमें तनाव बढ़ता है। जिस वजह से भूख ज्यादा लगती है और वजन बढने लगता है।

● खानपान में बदलाव

अक्सर शादी के बाद लड़कियां पति के साथ घूमने के चक्कर में बाहर का खाना ज्यादा पसंद करती है। शादी के बाद ज्यादातर जोड़े हनीमून पर चले जाता है जहां जाकर बाहर का खाना खाते है। यही हमारे मोटापे का कारण भी बनता है। भोजन में आए इन बदलावों से हमारे शरीर में कैल्शियम और विटामिन बी की कमी हो जाती है। जिस वजह से हमारा वजन बढने लगता है।

● हार्मोन्स में बदलाव

जब लड़की की शादी होती हैं तो उसके शरीर में कई तरह के हार्मोन्स में भी बदलाव आने लगता है। और साथ ही शारीरिक परिवर्तन भी शरीर में होने लगते है।

● प्रेगनेंसी के कारण

शादी के बाद पति पत्नी परिवार की प्लानिंग के बारे में सोचते है। प्रेगनेंसी के बाद अक्सर लड़कियों का वजन बढ़ जाता है। और बाद में लड़कियां अपने शरीर की तरह ज्यादा अच्छे से ध्यान नहीं दे पाती है। जिसकी वजह से भी उनका शरीर मोटा हो जाता है।

● नींद पूरी ना हो पाना

शादी से पहले ज्यादातर लड़कियां रिलेक्स होकर सोती हैं। उन्हें किसी भी बात की चिंता नहीं होती है। लेकिन शादी के बाद लड़कियों की जिम्मेदारियां बढ़ जाती है। जिसकी वजह से उन्हें रात में लेट सोना पड़ता है और सवेरे जल्दी भी उठना होता है। जिससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती जो कि मोटापा बढने का एक कारण होता है।

● आलसीपन 

शादी के पहले जब लड़किया सिंगल रहती है तो कुछ ना कुछ काम करती रहती है पर शादी हो जाने के बाद उनका पूरा समय अपने पति के इंतजार में ही गुजर जाता है और साथ ही शरीर आलसी भी हो जाता है।
जानिए शादी के बाद लड़कियों का वजन क्यों बढ़ जाता हैं जानिए शादी के बाद लड़कियों का वजन क्यों बढ़ जाता हैं Reviewed by Mohd sarfraj on February 07, 2018 Rating: 5

1 comment:

  1. ओम नमो श्री शुक्रायेन नमः ओम नमो करवीर निवासीनी हे माते महामाये महालक्ष्मी नमो स्तुते आज का दिन आपको मंगल हो हस्तरेखा तज्ञ विनोदजी -Mo&watsup-9967748757

    ReplyDelete

Powered by Blogger.