Health benefits of neem in hindi | नीम के फायदे

नीम के इस्तेमाल से कई रोगो को ठीक किया जा सकता है । इसका स्वाद कड़वा होता है । और यह सेहत के ख़जाने के रूप में जाना जाता है । इसकी पत्तियाँ , छाल , फल और बीज सब लाभकारी होते है । इसका इस्तेमाल क्रीम और साबुन बनाने में किया जाता है ।
आइये जानते है नीम के स्वास्थ्य लाभ और फायदे ।

Health benefits of neem in hindi




नीम के स्वास्थ्य लाभ और फ़ायदे


● कान की बीमारियाँ दूर करे - :

जिन लोगो के कान में दर्द रहता हो या कान बहता हो उनको रोजाना कुछ दिनों तक कान में नीम का तेल डालना चाहिये ।

● जलने पर - :

अगर किसी बजह से शरीर का कोई हिस्सा जल जाये तो उस जगह पर नीम की पत्तियो को पीसकर लगाने से जख्म जल्द ठीक हो जाते है । क्योंकि इसमें मौजूद anti septic गुणों के कारण जख्म जल्द ठीक होते है।

● डायबिटीज से बचाये - :

अगर डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाना हो तो रोजाना नीम की पत्तियो का रस निकालकर उसमे अलोएवेरा का रस मिलाकर खाली पेट पीने से शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है ।

● दाँतो की तकलीफ़े दूर करे - :

अगर आपके दाँतो में किसी भी तरह की प्रॉब्लम हो तो रोजाना सुबह नीम का दातुन करने से दाँतो की बीमारियाँ दूर होती है । क्योंकि इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुन दाँतो की बैक्टीरिया दूर करते है ।

● बालो के लिए - :

नीम बालो के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है । इसकी पत्तियो को पानी में उबालकर फिर उस पानी से बाल धोने से डैन्ड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है । और बाल झड़ने की भी समस्या दूर होती है।

● पेट के कीड़े ख़त्म करे - :

अगर पेट में कीड़े हो गए हो तो रोजाना कुछ दिनों तक नीम का पानी पीने से पेट के कीड़े ख़त्म हो जाते है । साथ ही पेट में जलन , अल्सर और पेट गैस की भी तकलीफ़ दूर होती है ।

● दाद और खाज होने पर - :

अगर दाद और खाज की समस्या से परेशान है तो नीम की पत्तियो का लेप् बनाकर लगाने से दाद और खाज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है । 

No comments:

Powered by Blogger.