Leucoderma treatment in hindi | त्वचा पर सफेद दाग है तो क्या करे

Leucoderma को Vitiligo और सफ़ेद दाग भी कहते है । अगर समय से इस बिमारी का ईलाज हो जाये तो प्रॉब्लम को आसानी से दूर किया जा सकता है । यह बिमारी होने पर ज़्यादातर लोग medicine का सहारा लेते है । मगर उनको नहीं मालूम की घर में मौजूद कुछ चीजो से भी इसका treatment हो सकता है ।

Leucoderma treatment in hindi


》सिर दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे 

》मोटापा कम करने के tips 

》मधुमेह का घरेलु उपचार 

Leucoderma treatment in hindi 


(१) जिस इंसान को सफेद दाग हो उसको रोज बथुआ की सब्जी खाना चाहिये । और बथुआ को उबाल कर उसके पानी से जहाँ पर सफेद दाग हो उस जगह को दिन में ४-५ बार धोना चहिये ।

(२) एक चम्मच हल्दी के पाउडर मे २ चम्मच सरसो के तेल को मिलाकार पेस्ट बना ले । और फिर इस पेस्ट को सफेद दाग पर कम से कम १५ -२० मिनट तक लगा रहने दे । उसके बाद हल्के गर्म पानी से धो ले । कुछ दिनों तक ऐसा करने से सफेद दाग धीरे - धीरे ख़त्म हो जाते है ।

(३) अनार की पत्तियो को छाव में सुखाकर उनका पाउडर बना ले । रोजाना इस पाउडर को दिन में २ बार पानी के साथ पीने से, दाग मिट जाते है ।

(४) ताँबे के बर्तन में रात को सोने से पहले पानी भरकर रख दे । सुबह उठकर खाली पेट उस पानी को पी ले ।हो सकता है, धीरे - धीरे दाग मिट जाये ।

(५) सफेद दाग बालो को खूब अखरोट खाने चहिये ।

(६) उरद की दाल को भिगोकर पीसकर पेस्ट बना ले । और फिर पेस्ट को ४-५ महीनो तक सफेद दाग पर लगाने से सफेद दाग ठीक हो जाते है ।

(७) अदरक की पत्तियो को पीसकर पेस्ट बना ले । और फिर पेस्ट को दिन में २-३ बार सफेद दाग पर लगाये । हो सकता है दाग जल्द ही समाप्त हो जाए ।

(८) तुलसी की पत्तियो को पीसकर उसमे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले । और फिर इस पेस्ट को रोज सफेद दांगो पर लगाने से दाग जल्दी ही कम होने लगते है ।

(९) लहसुन के रस में हरड़ घिसकर सफेद दागो पर लगाने से भी सफेद दाग जल्दी ही ख़त्म हो जाते है । 

No comments:

Powered by Blogger.