अन्डे खाने के फायदे और नुकसान जिनको जानना आपके लिए जरूरी है

अक्सर लोग कहते है की अन्डे नहीं खाने चाहिए लेकिन सबसे ज्यादा प्रोटीन अंडो में ही होता है और डॉक्टर्स भी मरीज को ताक़त के लिए अन्डे खाने की ही सलाह देते है।

Ande khane ke phayde aur nuksaan


अन्डे खाने से आपके शरीर को जरुरी विटामिन और मिनरल्स मिलते है। लेकिन ज्यादा अन्डे खाना भी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए अपने नाश्ते में अन्डे को शामिल करने से पहले इनके फायदे और नुक्सान के बारे में जान लीजिये। चलिये जाने अंडे खाने के फ़ायदे और नुक्सान।

》चिकन खाने के फायदे 

》झींगा मछली खाने के स्वास्थ्य वर्धक फायदे 

》मछली खाने के बेहतरीन फायदे 


अन्डे खाने के फायदे


● अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-३ का अच्छा सोर्स माना जाता है। यह सभी पोशक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते है। प्रोटीन से हमारी मांसपेशियाँ मजबूत होती है। ओमेगा-३ से बॉडी में अच्छा कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है। इसके अलावा कैल्शियम से दांत और हड्डियाँ मजबूत बनती है।

● अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी एमिनो एसिड मिलता है, जिससे शरीर में स्टैमिना बढ़ता है।

● अंडे में विटामिन ए पाया जाता है। जो बालो को मजबूत बनाने के साथ आँखों की रोशनी को बढ़ाता है।

● अंडे में मिलने वाला फोलिक एसिड और विटामिन बी १२ ब्रैस्ट कैंसर से बचाता है। विटामिन बी १२ दीमाग को मजबूती देता हैं और याददास्त को भी बढ़ाता है।

● अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है, जो हड्डीयो को मजबूत बनाता है। साथ ही बॉडी की इम्युनिटी पावर को भी बढ़ाता है।

● प्रेग्नेंट औरतो को अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चहिये। यह भ्रूण के विक्सित होने में मदद करता है।

● वजन को लेकर चिन्तित रहने वाले लोगो को अन्डे का सफ़ेद हिस्सा ही खाना चहिये, इसमें फैट नहीं होता है।
   

अन्डे खाने के नुकसान


● अंडा खाने से पहले यह चेक करले की वह ठीक तरह से पकाया गया हो, क्योंकि अध् पके अन्डे से साल्मोनेला इन्फेक्शन का खतरा रहता है। अंडे को ठीक तरह से नहीं पकने पर इससे सुजान, उल्टी और पेट की कई प्रोब्लेम्स हो सकती है।

● अंडे का ज्यादा सेवन करने वाले लोगो में कैंसर होने का डर रहता है। एक रिसर्च के अनुसार, हफ्ते में तीन से ज्यादा अन्डे खाने से प्रोटेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

● जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेसर, डायबिटीज और हार्ट से रिलेटेड बीमारियाँ हो, उन्हें अन्डे का पीला वाला हिस्सा किसी भी हालत में नहीं खाना चहिये। इसमें कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो हार्ट को नुकसान पंहुचा सकता है।

● बहुत अंडे खाने से लक़वा, नपुंसकता, पैरों में दर्द और मोटापे की समस्या हो सकती है। 

No comments:

Powered by Blogger.