मुनक्का खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

मुनक्का खाने के बहुत फायदे है। मुनक्का एक फायदेमंद दवा के तौर पर काम करता है। इसकी तासीर गर्म होती है। इसका प्रयोग करने से प्यास शांत हो जाती हैं और यह गर्मी और पित्त को ठीक करता है। यह पेट और फेफड़े के रोगों के लिए भी काफी फ़ायदेमंद है। आइये जानते है इसके फायदो के बारे में।

Munakka khane ke phayde


》आलू बुखारा खाने के फायदे 

》कटहल खाने के बेहतरीन फायदे 

》अंगूर खाने के स्वास्थ्य लाभ 

मुनक्का खाने के फायदे 


● कुछ मुनक्के रात को पानी में भिगो दे । सुबह को इनके बीज निकाल कर खूब चबा-चबाकर खाये, तीन हफ्तो तक इसका सेवन करने से खून साफ़ होता हैं और नक्सीर में भी आराम मिलता है।

● 4-5 मुनक्के लेकर उसके बीज निकाल लें, अब इसे तवे पर भून ले और फिर इसमें काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर इन्हे कुछ देर तक चूस कर चबा ले, खांसी में फायदा होगा।

● अगर बच्चा बिस्तार पर पेषाब करता हो तो उन्हें २ मुनक्का बीज निकालकर उसमे १-१ काली मिर्च डालकर रात को सोने से पहले खिला दें । यह नुस्खा आप लगातार २ हफ्तो तक अजमाए, फायदा होगा।

● पुराने बुख़ार के बाद जब भूख लगना बंद हो जाये तो १०-१२ मुनक्का भून कर सेन्धा नमक और काली मिर्च मिला कर खाने से भूख बढ़ती है।

● अगर किसी को कब्ज़ की समस्या हो तो उसके लिए शाम के समय १० मुनक्का को एक गिलास दूध में उबाल ले। फिर रात को सोने से पहले इसके बीज निकाल दे और मुनक्का को खा ले और ऊपर से गर्म दूध पी ले। इससे कब्ज़ में बहुत ही ज्यादा फायदा होगा।

● मुनक़्क़ा खाने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती हैं और शरीर शक्तिशाली बनता है। मुनक्का से सेक्स पावर भी बढ़ता है।

● मुनक़्क़ा में आयरन की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह खून में रेड सेल्स को बढ़ता है, इससे रंग गोरा हो जाता है।

● ४-५ मुनक्का पानी में भिगो कर खाने से चक्कर आने बंद हो जाते है। 

1 comment:

Powered by Blogger.